Vitamin D Deficiency: विटामिन डी लेने का ये है सही समय, शरीर की समस्याएं होंगी दूर
topStories1rajasthan1415064

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी लेने का ये है सही समय, शरीर की समस्याएं होंगी दूर

Vitamin D: हमारे शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन की जरूरत होती है.इसके लिए हमें विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आहार लेना चाहिए. इन सब में विटामिन डी शरीर को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है.

Vitamin D  Deficiency: विटामिन डी लेने का ये है सही समय, शरीर की समस्याएं होंगी दूर

Vitamin D Consumption Correct Time : विटामिन डी फैट में आसानी से घुल जाने वाला घुलनशील विटामिन है . यह हड्डियों को और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदत करता है.गौरतलब है कि शरीर में  विटामिन डी की कमी से कई दिक्कतें आ जाती हैं. जैसे जोड़ो में दर्द रहना, बालों का झड़ना, नींद की कमी , थकान आदि. बता दें कि लंबे समय तक विटामिन डी की कमी के चलते कुछ गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. जैसे दिल से संबंधित बीमारियां ,न्यूरोलॉजिकल बीमारियां और कैंसर.अगर आप इन बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आपको अन्य पोषक तत्वों की तरह, अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए.

विटामिन डी लेने का सही समय क्या है? 
यह सवाल अक्सर लोगों के मन में रहता होगा कि विटामिन डी लेने का सही समय क्या है ? विटामिन डी लेने का सही समय सुबह का माना जाता है क्योंकि विटामिन डी का सबसे बड़ा माध्यम सूरज की रोशनी है और सुबह-सुबह सूरज की रोशनी लेना बहुत लाभकारी होता है.बता दें कि विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के नाम से भी जाना जाता है.अगर आप विटामिन डी का कोई सप्लीमेंट ले रहे हैं तो उसे भी आप सुबह खाने के साथ ही ले लें क्योंकि इससे मेलाटोन‍िन नाम का एक हॉर्मोन रिलीज होता है.जिससे आपको नींद नहीं आएगी.इसलिए आप इसका सेवन रात को बिल्कुल भी न करें. 

विटामिन डी के अन्य सोर्स
सर्दियों के मौसम में अक्सर धूप की कमी हो जाती है.जिससे हमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी नहीं ले पाते.ऐसे में हमें पता होना चाहिए कि क्या क्या खाने की चीजों से हम विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. अगर सही मात्रा में विटामिन डी युक्त आहार नियमित तौर पर खाया जाए तो शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी.धूप के अलावा आप दूध, अंडे, मछली, संतरा, मशरूम, अनाज, सोया उत्पाद, दही, मक्खन भी खा सकते हैं.

सूर्य के प्रकाश से विटामिन डी कैसे मिलता है?
जब हमारी त्वचा सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है तब सूरज की रोशनी से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट बी किरणें स्किन के सेल्स में जाकर कोलेस्ट्रॉल नाम के पदार्थ से टकराती हैं.जिससे शरीर में विटामिन डी बनता है.अगर आप ज्यादा देर धूप में रहेंगे तो यह त्वचा को नुकसान भी पंहुचा सकती हैं और इसके कारण शरीर में  एलर्जी, रेशेस , स्किन बर्न हो सकता है इसलिए सही समय और सही मात्रा में ही धूप लेना चाहिए. 

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news