Ujjain News: उज्जैन रेलवे स्टेशन भी होगा शिवमय, शिव के त्रिनेत्र से होकर गुजरेंगे यात्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1769135

Ujjain News: उज्जैन रेलवे स्टेशन भी होगा शिवमय, शिव के त्रिनेत्र से होकर गुजरेंगे यात्री

Ujjain News: महाकाल की नगरी उज्जैन में रोजाना बड़ी संख्या में देश-विदेश से लोग पहुंच रहे हैं. इस बीच उज्जैन को बड़ी सौगात मिली है. केंद्र सरकार ने 825 करोड रुपए से स्टेशन के विकास के लिए राशि स्वीकृत की है. 

Ujjain News: उज्जैन रेलवे स्टेशन भी होगा शिवमय, शिव के त्रिनेत्र से होकर गुजरेंगे यात्री

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन:  महाकाल की नगरी उज्जैन में रोजाना बड़ी संख्या में तीर्थ दर्शनार्थी देश-विदेश से बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. आम दिनों में 1 लाख लोग रोजाना यहां दर्शन करते हैं, वहीं सावन माह या खास दिनों में संख्या 3 लाख तक पहुंच जाती है. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए अब शहर भर में चल रहे निर्माण कार्यों के साथ 825 करोड़ रुपए की लागत से उज्जैन के मुख्य रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने की तैयारी केंद्र सरकार के सहयोग से की जा रही है.

उज्जैन के सांसद अनिल फिरोजिया ने जानकारी देते हुए बताया कि रेलवे स्टेशन के रीडिवेलपमेंट प्रोजेक्ट के नए नक्शे को केंद्रीय रेल मंत्री की ओर से स्वीकृति मिल गई है. नए प्रोजेक्ट के मुताबिक भवन की इमारत का प्रवेश द्वार भगवान शिव के त्रिनेत्र के आकार में होगा. यात्रियों के प्रवेश के लिए त्रिनेत्र खुला रहेगा जबकि बाकी दोनों नेत्रों से बाहर निकलने का रास्ता होगा. रेलवे स्टेशन का डिजाइन भी जारी हो गया है. 

MP News: समान नागरिक संहिता का MP के इस BJP विधायक ने किया विरोध, PM पर साधा निशाना

जानिए क्या सुविधाएं मिलेगी
जानकारी के मुताबिक त्रिनेत्र रूप में तीन गेट होंगे. दो गेट एग्जिट और एक गेट एंट्री का होगा. जिससे भीड़ भाड़ एक जगह एकत्रित ना हो. रेलवे स्टेशन में वातानुकूलित प्रतीक्षालय बनाए जाएंगे. 52 लिफ्ट और 31 एस्केलेटर के साथ दिव्यांग अनुकूल स्टेशन बनाया जाएगा. यात्री सुविधाओं के साथ रिटेल कैफेटेरिया, मनोरंजन, विशाल रूफ प्लाजा होगा. स्टेशन शहर के पुराने व नए दोनों क्षेत्रों को जोड़ेगा. स्टेशन में फूड कोर्ट, वेटिंग लाउंज, बच्चों के खेलने की जगह व अन्य कई सुविधाएं होगी. 

 

fallback

इस प्रस्तावित योजना के अनुसार तीन पैदल ऊपरी पुल शामिल होंगे. बिजली, पानी और अन्य संसाधनों के लिए ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण होगा. पूरा रेलवे स्टेशन वाईफाई युक्त होगा. स्मार्ट स्टेशन में डाटा अधिग्रहण (SCADA) और भवन प्रबंधन प्रणाली(BMS) के साथ निर्माण होगा. बेसमेंट पार्किंग दो पहिया चार पहिया के लिए अलग-अलग होगी व अन्य कई मूलभूत सुविधाएं देने का कार्य किया जाएगा.

एयरपोर्ट की तरह बनाया जाएगा
सांसद अनिल फिरोजिया ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि 11 अक्टूबर 2022 को श्री महाकाल महालोक के लोकार्पण के बाद उज्जैन में तीर्थ दर्शनार्थियों की संख्या में कई गुना अधिक इजाफा हुआ है. क्योंकि रेलवे स्टेशन पर भी भीड़ बढ़ी है. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करने का विचार मन में आया और बात केंद्र सरकार तक पहुंचाई. केंद्र सरकार ने भी 825 करोड रुपए से स्टेशन के विकास के लिए राशि स्वीकृत की है. स्टेशन का विकास पूरी तरह हवाई अड्डे की तर्ज पर किया जाएगा. स्टेशन पर ही श्री महाकालेश्वर मंदिर का लड्डू प्रसाद, दान काउंटर, सुविधा केंद्र, उज्जैन की प्रसिद्ध GI टैग भैरवगढ़ प्रिंट, कंकू, मेहंदी नमकीन मिल सके उसके लिए भी प्रयास किए जाएंगे.

Trending news