CNG-PNG Price: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बड़ी कटौती, यहां चेक करें नई रेट लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1643666

CNG-PNG Price: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बड़ी कटौती, यहां चेक करें नई रेट लिस्ट

CNG-PNG Price Reduce Bhopal: देश में सीएनजी-पीएनजी की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिला है. लेकिन मध्य प्रदेश के राजधानी भोपाल में आज सुबह भी पुराने कीमत पर सीएनजी मिल रही थी. जानिए क्या है नया रेट...

CNG-PNG Price: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बड़ी कटौती, यहां चेक करें नई रेट लिस्ट

CNG-PNG Price Update Madhya Pardesh: पेट्रोल-डीजल की उच्च कीमतों के बीच देश में सीएनजी और पीएनजी के दाम आज यानी शनिवार को कम हुए हैं. बता दें कि CNG की कीमत में 8 रुपए कम हुए हैं. जबकि PNG की कीमत में 5 रुपये की कमी आई है. अडानी टोटल गैस लिमिटेड  (Adani Total Gas Limited) ने शुक्रवार को 19 क्षेत्रों में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस और पाइप्ड नेचुरल गैस (Compressed Natural Gas and Piped Natural Gas) की कीमतों में कमी की घोषणा कर दी थी. देश में नए दर को आज यानी 08 अप्रैल 2023 से प्रभावी हो गई है. लेकिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में अभी तक CNG के रेट कम नहीं हुए हैं. यहां अभी भी 97.50 रुपये प्रति किलो में CNG मिल रही है. लोगों को उम्मीद है कि भोपाल में भी जल्द ही सीएनजी के दाम कम होंगे.

जानिए सीएनजी और पीएनजी के दाम 
आपको बता दें कि एमजीएल ने सीएनजी पीएन की कीमत में बड़ा बदलाव किया गया है. ये रेट दर 08 अप्रैल से प्रभावी हो गई है. एमजीएल की ओर से सीएनजी की संशोधित कीमत 79 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी का प्राइस 49 रुपये प्रति एससीएम हो गई है. ऐसे में सीएनजी पेट्रोल से 49 फीसदी और डीजल से 16 फीसदी तक सस्ती हो गई है. वहीं घरेलू पीएनजी एलपीजी से 21 फीसदी सस्ती हो चुकी है. हर प्रदेश में सीएनजी पीएनजी के अपने अलग-अलग रेट निर्धारित हैं. हालांकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अभी भी सीएनजी 97.50 रुपये ही बिक रही है. जिसको लेकर लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही नए रेट से उन्हें सीएनजी मिलने लगेंगे. 

CNG-PNG की कीमत में क्यों हुई कटौती 
गौरतलब है कि बीते दिनों केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया था कि घरेलू गैस प्राइसिंग अब इंपोर्टेड क्रूड प्राइस से लिंक्ड होगा और इंडियन क्रूड की कीमतों के 10 फीसदी के बराबर कीमत तय की जाएगी. इसके अलावा हर महीने इसके कीमतों को निर्धारित किया जाएगा. आपको बता दें कि नेचुरल गैस की कीमतों में लिए नए मूल्य नर्धार्ण तंत्र की घोषणा के बाद इनकी कीमतों में कटौती आई है. 

ये भी पढ़ेंः Ujjain News: पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा में मारपीट, पुलिस का दिखा ये रूप; वीडियो वायरल

Trending news