रतलाम में जन्मा स्पेशल बच्चा, एक लाख में कोई एक बच्चा होता है ऐसा!
Advertisement

रतलाम में जन्मा स्पेशल बच्चा, एक लाख में कोई एक बच्चा होता है ऐसा!

मध्यप्रदेश के रतलाम में एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जो बिल्कुल दूसरों बच्चों से अलग दिख रहा है, जिसे देख लोग हैरत में हैं. 

सांकेतिक फोटो

रतलाम: मध्यप्रदेश के रतलाम में एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जो बिल्कुल दूसरों बच्चों से अलग दिख रहा है, जिसे देख लोग हैरत में हैं. बच्चे को फिलहाल आईसीयू में रखा गया है. बच्चे के अंग इतने अविकसित है कि वह लड़का है या लड़की अभी तक ये भी पता नहीं चल पाया है. इसके बाद से बच्चे के रख-रखाव स्वास्थ्य को लेकर काफी मशक्कत शुरू हो गयी है.

मंकीपॉक्स के बाद अब एमपी में इस बीमारी का अलर्ट जारी, स्वास्थ्य आयुक्त ने बताए लक्षण

बचाने की पूरी कोशिश कर रहे
एमसीएच के डॉक्टर नावेद कुरैशी का कहना हैं कि बच्चे का जन्म पूरे समय के बाद ही हुआ है लेकिन जन्म जात विकृति से बच्चे में परेशानियां बड़ी है. ऐसी स्थिति लाखों में 1 बच्चे को होती है. मेडिकल की भाषा में ऐसे बच्चों को कोलोडियन बेबी कहा जाता है. यह जेनेटिक या फिर जन्मजात समस्या के कारण होता है. इस बच्चे के स्कीन विकसित नहीं हो पाई है. वहीं इसके इलाज में भी काफी दिक्कत आ रही है, लेकिन हम कोशिश पूरी कर रहे हैं कि इस बच्चे को बचा लें. 

कई अंग विकसित नहीं हुए
डॉक्टर कुरैशी ने कहा कि इस तरह के बच्चे को इंफेक्शन का ज्यादा खतरा रहता है. बच्चे की उंगलियां और कई अंग भी पूरी तरह विकसित नहीं हुए हैं.  अंग के सही तरीके से डेवलप नहीं होने की दशा में फिलहाल यह संशय है कि यह बच्चा मेल है या फीमेल. फिलहाल, बच्चे का उपचार किया जा रहा है. 

एमपी में बड़ा सड़क हादसा, 5 लोगों की मौत और 23 घायल

रेफर नहीं कर सकते
डॉक्टर कुरैशी ने बताया कि सबसे बड़ी दिक्कत इस बच्चे को और ज्यादा बेहतर इलाज के लिए रेफर भी नहीं किया जा सकता. क्योंकि बाहर के मौसम से बच्चे की जान पर बन सकती है, इसलिए बच्चे का रतलाम जिला अस्पताल में ही इलाज जारी है.

Trending news