क्या आप जानना चाहते हैं अमीर बनने का फार्मूला? आपके काम आ सकता है 50:30:20 का गणित
Advertisement

क्या आप जानना चाहते हैं अमीर बनने का फार्मूला? आपके काम आ सकता है 50:30:20 का गणित


Saving Formula:आप 50:30:20 फॉमूले का उपयोग करके खर्चो के बावजूद भी सेविंग कर सकते हैं. तो आइये इस फॉर्मूले के कैलकुलेशन को समझ लेते हैं. आसान शब्दों में कहें तो इस फॉर्मूले में आपकी आमदानी को तीन हिस्सों में बाट दिया गया हैं. 

क्या आप जानना चाहते हैं अमीर बनने का फार्मूला? आपके काम आ सकता है 50:30:20 का गणित

Saving Formula: महंगाई ने हम सब का बजट बिगड़ कर रख दिया है. इसलिए आज दौर में सेविंग करना मुश्किल होता जा रहा है. समझना मुश्किल हैं क्या खाएं क्या बचाएं. महंगाई के इस दौर एक फार्मूला याद कर लीजिये जो आपके काम आने वाला हैं. इस फार्मूले को तीन हिस्सों में बाटा गया हैं. साथ ही इस फार्मूले को 50:30:20 का गणित के नाम से जाना जाता हैं. अगर आप नौकरी करते हैं तो ये फॉर्मुला आपके बड़े काम आने वाला हैं.
महीने में आपके खाते में जितनी भी सैलरी क्रेडिट होती हैं. उस पर आप ये फार्मूला लगा सकता हैं. यदि अगर आपका बिजनेस हैं तो आप इस फॉमूले को लगा कर आमदनी बड़ा सकते हैं .तो आइए 50:30:20 का गणित को समझ लेते हैं.

50 फीसदी करें खर्च 
अगर आपकी सैलरी 40,000 रुपए महीना है और अगर आप सेविंग नहीं कर पा रहे हैं तो इस गणित को जान लीजिए. अपनी कमाई को 50%+30%+20% बांटना बहुत जरुरी हैं. सबसे पहले अपनी आमदनी का 50 फीसदी हिस्सा जरुरी काम जैसें खाना, पीना रहना में खर्च करें. इसका मतलब ये है की अगर आप किराये के घर पर रहते हैं या होम लोन की EMI देते हैं तो ये भी इसमें शामिल है. कुल मिलाकर अपनी आमदनी का आधा हिस्सा जरुरी कामों में लगा दें.  

कहां खर्च करें 30 फीसदी 
फॉर्मूले से देखा जाएं तो अपनी कमाई का 30 फीसदी  हिस्सा उन कामों में लगाएं जिससे आपकी इच्छाएं हैं. बाहर घूमना, मूवी देखना, गैजेट्स, कपड़े, कार, बाइक और इलाज के खर्चें रख सकते हैं. नियम के अनुसार 40,000 हजार कमाने वाला व्यक्ति 12,000 इन सब चीजों पर खर्चा कर सकता है.

20 हजार निवेश करें
बाकि के बचे 8 हजार का आप निवेश करें. इसके लिए आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में हर महीने SIP और बॉन्ड (Bond) का चयन  कर सकते हैं. जिससे आप साल भर में एक लाख रुपये की सेविंग कर पाएंगे. अगर आपको 20 फीसदी की सेविंग करने में दिक्क्त आ रही हैं तो आप एक लिस्ट बनायें की कहां खर्चा हो रहा है. साथ ही फिजूलखर्ची पर तुरंत रोक लगा दें.     

Trending news