Sarkari Naukri: सरकारी विभागों में निकली 17 हजार भर्तियां, यहां जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1225717

Sarkari Naukri: सरकारी विभागों में निकली 17 हजार भर्तियां, यहां जानें पूरी डिटेल

Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को अगले 9 महीने में केंद्र सरकार के कई विभागों में करीब 17 हजार भर्तियों का विकल्प मिलने वाला है. यहां हम आपको वॉआने वाली भर्तियों के बारे में डिटेल से जानकारी देंगे.

Sarkari Naukri: सरकारी विभागों में निकली 17 हजार भर्तियां, यहां जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: सरकारी नैकरी (Sarkari Naukri) का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार के कई विभागों ने लगभग 17 हजार पदों पपर नियुक्तियां होना है. इन पदों को भरने के लिए अगले 9 महीने का टारगेट रखा गया है. कई भर्तियों के नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं. वहीं कुछ भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी होने की संभावना है. यहां हम इन सरकारी वैकेंसियों के बारे में डिटेल से बता रहे हैं.

BSF में रिक्रूटमेंट (Recruitment in BSF)
BSF के रिक्‍यूटमेंट डिपार्टमेंट की और से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सब-इंस्‍पेक्‍टर और कॉन्‍स्‍टेबल के 110 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इसके लिए 10वीं पास लेकर ग्रैजुएट कैंडीडेट्स उम्‍मीदवार 11 जुलाई तक BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार होगी.
सैलरी
सब इंस्‍पेक्‍टर को 35,400 रुपए से 1 लाख 12 हजार 400 रुपए वहीं कॉन्‍स्‍टेबल को 21,700 रुपए से 69,100 रुपए तक दिए जाएंगे.
योग्‍यता-आयु सीमा
- कॉन्‍स्‍टेबल के पद के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता 10 वीं तय की गई है. वहीं सब इंस्‍पेक्‍टर के लिए ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल इंजीनियि‍रंग में तीन वर्ष का डिप्‍लोमा मांगा गया है.
- उम्‍मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में भर्ती (Recruitment in Airport Authority of India)
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 400 पदों पर भर्ती निकली है. ये सभी पद एयर ट्रैफिक कंट्रोल के तहत जूनियर एग्जीक्यूटिव के हैं. योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.aai.aero/ पर जाकर 14 जुलाई ताल ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. सिलेक्शन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. परीक्षा के आयोजन की तारीख बाद में घोषित की जाएगी.
सैलरी
जूनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर चयनित होने वाले आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 40,000 से 1 लाख 40,000 रुपए सैलरी दी जाएगी.
योग्‍यता-आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास फिजिक्स, मैथ्स विषय में बीएससी की डिग्री होनी चाहिए. वहीं, कैंडिडेट की अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए.

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में भर्ती (Recruitment in South East Central Railway)
साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे 465 पदों पर भर्ती का आयोजन कर रहा है. इसमें अप्रेंटिस के तहत भर्ती की जाएगी. साउथ सेंट्रल रेलवे भर्ती के लिए कैंडिडेट्स 22 जून तक रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट https://secr.indianrailways.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. सिलेक्शन की बात है तो इसके लिए मेरिट को आधार बनाया जाएगा.
योग्‍यता-आयु सीमा
आयु सीमा आवेदन कर रहे युवकों की आयु 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए. इसकी गणना 1 जुलाई 2022 के हिसाब से की जाएगी. कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. तथा संबंधित क्षेत्र में आईटीआई का डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए.

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) भर्ती - Recruitment in IBPS
IBPS ने विभिन्न क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज), ऑफिसर स्केल 1, ऑफिसर स्केल 2 और ऑफिसर स्केल 3 के कुल 8106 पदों पर भर्ती के लिए भर्ती निकली है. जिसके लिए कैंडिडेट्स IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाकर 27 जून तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.
योग्‍यता-आयु सीमा-सैलरी
सभी पदों के लिए 18 से 40 के बीच अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है. वहीं शैक्षणिक योग्यता भी सभी के लिए अलग है. आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी ले सकते हैं. वहीं सैलरी भी सभी पदों के लिए अलग-अलग है.

रेलवे में भर्ती ( railway recruitment)
रेलवे ने नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे (NFR), रेलवे भर्ती सेल (RRC) ने कटिहार (KIR) और टीडीएच वर्कशॉप, अलीपुरद्वार (APDJ), रंगिया (RNY) वर्कशॉप और यूनिट्स में अप्रैंटिस के कुल 9 हजार 248 पदों पर बंपर भर्ती निकली है. 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.rrc-wr.com और nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा.
योग्यता-आयु सीमा
न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो. उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए. आवेदन के लिए आयु सीमा 15 से 24 साल है. आयु की गणना का आधार 1 मई, 2022 है.

डिफेंस मिनिस्ट्री में भर्ती (Defense ministry recruitment)
भारतीय सेना में मैटेरियल असिस्टेंट, लोअर डिवीजन क्लर्क, फायरमैन, ट्रेड्समैन मेट, एमटीएस (गार्डनर), एमटीएस (मैसेंजर) और ड्राफ्ट्समैन के कुल 174 पदों पर वैकेंसी निकली है. कैंडिडेट सेना की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mod.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
योग्यता-आयु सीमा
यहां निकली भर्तियों में ज्यादातर के लिए 10वीं पास मुख्य योग्यता है. हालांकि कुछ पदों के लिए 12वीं पास मांगा गया है. बात आयु सीमा की करें तो इसके लिए 18 से 25 साल तक की उम्र सीमा रखी गई है.

ITBP में भर्ती (Recruitment in ITBP)
भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने हेड कॉन्स्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कुल 186 पदों पर भर्ती निकली है. जिसके तहत पुरुष (मेल) की 154 वैकेंसी और महिला (फीमेल) की 25 पोस्ट हैं. कैंडिडेट आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर 7 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं.
योग्यता-आयु सीमा
हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंडरी) की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए. कैंडिडेट की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

LIVE TV

Trending news