Ganesh Rudraksha: इस दिन धारण करें गणेश रुद्राक्ष, जीवन से दूर होगी सभी परेशानियां, जानिए धारण करने के नियम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1306787

Ganesh Rudraksha: इस दिन धारण करें गणेश रुद्राक्ष, जीवन से दूर होगी सभी परेशानियां, जानिए धारण करने के नियम

Ganesh Rudraksha Benefits: यदि आपकी स्मरण शक्ति कमजोर हो गई है या आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो आप बुधवार के दिन गणेश रुद्राक्ष धारण करें. ऐसी मान्यता है कि इसे धारण करने से कई चमत्कारी फायदे होते हैं. आइए जानते हैं इससे जुड़े महत्व के बारे में.

Ganesh Rudraksha: इस दिन धारण करें गणेश रुद्राक्ष, जीवन से दूर होगी सभी परेशानियां, जानिए धारण करने के नियम

Ganesh Rudraksha Benefits: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश रुद्राक्ष सुख व समृद्धि का द्योतक माना जाता है. इसे धारण करने से मनुष्य को मानसिक शांति मिलती है. रुद्राक्ष एक मुखी, दो मुखी, पंच मुखी जैसे कई तरह के पाए जाते हैं. इन्हीं रुद्राक्षों में एक है गणेश रुद्राक्ष, जिस पर भगवान गणेश की आकृत्ति उभरी हुई होती है. इसलिए इसे गणेश रुद्राक्ष के नाम से जानते हैं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग बुधवार के दिन गणेश रुद्राक्ष विधि पूर्वक पूजा करके धारण करते हैं, उनके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आता है और उन्हें हर कार्यों में सफलता मिलती है. आइए जानते हैं गणेश रुद्राक्ष किसे कैसे धारण करना चाहिए.

गणेश रुद्राक्ष की विशेषता
हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि गणेश जी की पूजा करने से हमारे कार्यों में विघ्न नहीं आता है और हमारा कार्य आसानी से संपन्न हो जाता है. वहीं गणेश रुद्राक्ष को भी गणेश जी का स्वरूप बताया गया है. ऐसे में बुधवार के दिन गणेश रुद्राक्ष धारण करना विशेष फलदायी बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि जो लोग गणेश रुद्राक्ष धारण करते हैं, उनके किसी भी कार्य में बाधा नहीं आती है.

गणेश रुद्राक्ष धारण करने के लाभ

स्मरण शक्ति होती है मजबूत
यदि आपकी यादाश्त यानी स्मरण शक्ति कमजोर हो गई है तो बुधवार के दिन गणेश रुद्राक्ष की माला धारण करें. इसे धारण करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और स्मरण शक्ति मजबूत होती है.

बच्चों का पढ़ाई में लगता है मन
यदि आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो उसे बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने के बाद बच्चे को गणेश रुद्राक्ष की माला पहना दें. ऐसा करने से बच्चे का पढ़ाई के प्रति ध्यान आकर्षित होगा.

व्यवसाय में होता है लाभ
यदि आपका कारोबार मंदा चल रहा है और आप उसमें लाभ कमाना चाहते हैं तो आप बुधवार या गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की आराधना करने के बाद धारण करें. ऐसा करने से आपको कारोबार में लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news