Mudra Yojana: युवाओं को बिजनेस करने के लिए लोन दे रही है सरकार, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

Mudra Yojana: युवाओं को बिजनेस करने के लिए लोन दे रही है सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Pradhan Mantri Mudra Yojana: प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत सरकार ने उन लोगों को सहायता प्रदान कर रही है. जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 में 2 करोड़ 94 लाख 16 हजार से अधिक लोगों के लोन स्वीकृत किए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Pradhan Mantri Mudra Yojana: अब भारत की जनसंख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है. जिसके कारण नौकरी में बहुत ज्‍यादा कॉम्पटीशन है और इसलिए सभी लोगों को नौकरी नहीं मिल सकती है. इस स्थिति में किसी भी व्‍यक्ति को व्यापार ही जीवित रख सकता है. अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पैसा नहीं है तो हमारी सरकार आप जैसे लोगों को अपना बिजनेस शुरू करने में मदद कर रही है. प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत सरकार ने उन लोगों को सहायता प्रदान कर रही है. जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 में 2 करोड़ 94 लाख 16 हजार से अधिक लोगों के लोन स्वीकृत किए हैं. बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 लाख 92 हजार 49 करोड़ से अधिक के लोन स्वीकृत किए हैं और 1 लाख 78 हजार 135 करोड़ ऋण वितरित किए गए हैं. ये योजना 8 अप्रैल 2015 को नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा शुरू की गई है. 

यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है कि इस योजना से ऋण लेने के लिए आपको कोई भी प्रसंस्करण शुल्क नहीं देना होगा. बता दें कि इसके तहत कर्ज चुकाने की अवधि 5 साल बढ़ा दी गई है. सरकार ने मुद्रा ऋण लोन करने के लिए एक मुद्रा कार्ड भी दे रही है. इस योजना के दो मुख्य उद्देश्य हैं पहला युवाओं और लोगों को आसानी से लोन देना ताकि वे स्वरोजगार का सृजन कर सकें. दूसरा, छोटे उद्यमों के माध्यम से रोजगार बढ़ाना. यदि अधिक लोग व्यापार करते हैं तो अधिक रोजगार के अवसर बढ़ जाते हैं. इस योजना के तहत तीन प्रकार के ऋण दिए जाते हैं. जिसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं.

ब्याज दर में छूट
मुद्रा लोन के तहत 50,000 रुपये तक का कर्ज लेने वाले लाभार्थियों को केंद्र सरकार ब्याज दर में 2 फीसदी की छूट दे रही है. बता दें कि शिशु योजना के तहत जो लोग छोटे व्यवसाय खोलना चाहते हैं, उनके लिए ये बहुत फायदेमंद हैं. शिशु लोन के अलावा, मुद्रा लोन में दो और श्रेणियां हैं. जिसमें किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं. जो उन व्यक्तियों के लिए हैं जो मध्यम व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. 

मुद्रा ऋण योजना के तहत 3 प्रकार के लोन

शिशु लोन :  इसके तहत 50,000 रुपये तक का लोन मिलता है.
किशोर लोन : 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है.
तरुण लोन : 5 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है.

पीएमएमवाई लोन कैसे लें

अगर आप लोन लेना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि इसके लिए अप्लाई कैसे करें तो हम आपकी मदद करेंगे. मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत लोन लेने के लिए आपको अपने क्षेत्र की स्थानीय सरकारी या निजी शाखा में आवेदन करना होगा.  लोन लेने के लिए तो आपको कई अन्य दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे. इन दस्तावेजों में घर के स्वामित्व या किराये के डोक्‍यूमेंट्स, काम से संबंधित जानकारी, आधार कार्ड, पैन नंबर कार्ड और कुछ अन्य दस्तावेज शामिल हैं. उन सभी बैंकों की डिटेल्‍स मुद्रा योजना की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. जिसमें ये लोन दिए जा रहे हैं. बता दें क‍ि फॉर्म को ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है.

आवश्यक डोक्‍यूमेंट्स

पहचान प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
मशीनरी आदि की जानकारी
पासपोर्ट साइज फोटो
व्यापार प्रमाणपत्र
व्यापार पता प्रमाण

व्यापार के प्रकार

स्व-मालिक
साझेदारी
सेवा क्षेत्र की कंपनियां
सूक्ष्म उद्योग
मरम्मत की दुकानें
ट्रक 
खाद्य व्यवसाय
विक्रेता (फल और सब्जियां)
माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स

ब्याज की दर

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अलग-अलग बैंकों में ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं. ब्याज दर उधारकर्ता के व्यवसाय की प्रकृति और इसमें शामिल जोखिम पर भी निर्भर करती है.

Trending news