पीएम मोदी सबसे बड़ा मंदिर कॉरिडोर जनता को सौंपेंगे, जानिए ''महाकाल लोक'' की भव्यता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1359236

पीएम मोदी सबसे बड़ा मंदिर कॉरिडोर जनता को सौंपेंगे, जानिए ''महाकाल लोक'' की भव्यता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 दिन में दूसरी बार मध्य प्रदेश के दौरे पर आने वाले हैं, पीएम के आगमन को लेकर प्रदेश सरकार ने एक बार फिर तैयारियां शुरू कर दी है. बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन के दौरे पर आ रहे हैं जहां वे महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे. हम आपको महाकाल लोक की भव्यता बताते हैं. 

पीएम मोदी सबसे बड़ा मंदिर कॉरिडोर जनता को सौंपेंगे, जानिए ''महाकाल लोक'' की भव्यता

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के दौरे पर आए थे, इस दौरान उन्होंने 70 साल बाद देश में फिर से लाए गए चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था. जबकि अब पीएम जल्द ही एक बार फिर एपमी के दौरे पर आने वाले हैं. जहां वह सबसे बडे़ मंदिर कॉरिडोर को जनता कौ सौंपेंगे. पीएम इस बार बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन के दौरे पर आ रहे हैं. 

उज्जैन आएंगे पीएम मोदी 
दरअसल, उज्जैन में बाबा महाकाल मंदिर के विस्तारीकरण का काम के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है. जिसका उद्दघाटन पीएम नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को करेंगे. प्रधानमंत्री इस कॉरिडोर को जनता को सौंपने 24 दिन में ही दूसरी बार आ रहे हैं. माना जा रहा है कि यह देश का सबसे लंबा कॉरिडोर होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार बाबा महाकाल लोक निर्माण कार्य का निरीक्षण उज्जैन गए थे. इसी दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री के आगमन की जानकारी दी थी. सीएम शिवराज ने इस दौरान मंदिर से जुड़ी पूरी जानकारी ली, जबकि मंदिर से जुड़े सभी कामों को तय समय में पूरा करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं. 

महाकाल लोक की भव्यता 
महाकाल कॉरिडोर का नाम महाकाल लोक कर दिया गया है, जो अपने आप में बेहद भव्य है, महाकाल मंदिर लोक अब दस गुना बढ़ा होकर लगभग 20 हेक्टेयर से भी अधिक के क्षेत्र में फेला है. क्षेत्रफल की दृष्टि से यह काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर से लगभग 4 गुना बड़ा है. यानि पूरे मंदिर कॉरिडोर को घूमने में लंबा समय लगेगा, जबकि 1 घंटे में लगभग 1 लाख श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं. इसकी निर्माण लागत 750 करोड़ रुपए  है. इसमें  422 करोड़ रुपए प्रदेश सरकार, 21करोड़ रुपए मंदिर समिति और बाकी खर्च केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है. 

पांच घंटे में घूम पाएंगे पूरा महाकाल लोक 
महाकल लोक की भव्यता इससे ही समझी जा सकती है कि इस परिसर को पूरा घूमने में करीब 5 घंटे का वक्त लगेगा. इस नवनिर्मित परिसर में भगवान शिव के 190 स्वरूपों की प्रतिमाएं दिखेंगी, इसके अलावा सप्तर्षियों की प्रतिमाएं, महाकालेश्वर वाटिका, शिवा अवतार वाटिका, अर्ध पथ क्षेत्र, धर्मशाला, शिव तांडव स्त्रोत, और शिव विवाह प्रसंग जैसी चीजें देखने को भी मिलेंगी. हिंदू मान्यताओं के अनुसार गणना में संख्या 108 का विशेष महत्व है फिर चाहे वह मंत्रोचार हो, जप मालाएं हो या फिर या फिर कुछ और हर जगह 108 संख्या को शुभ माना जाता है. इसी वजह से इस कॉरिडोर को भी 108 स्तंभों पर बनाया गया है. 910 मीटर का यह पूरा महाकाल मंदिर परिसर 108 स्तंभों पर टिका होगा. 

पीएम मोदी के दौरे के राजनीतिक मायने 
पीएम मोदी के दौरे के राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं राजनीति के जानकार कहते हैं कि बीजेपी 2023 ही नहीं मिशन 2024 की तैयारी भी शुरू कर चुकी है. कुछ दिनों पहले ही आदिवासी सम्मेलन और रानी कमलापति स्टेशन का लोकार्पण करने भी पीएम एमपी आ चुके हैं.

खास बात यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मध्य प्रदेश खूब पसंद भी आता है. पीएम मोदी के मध्य प्रदेश दौरों की संख्या को देखें तो उज्जैन में 11 अक्टूबर को होने वाला उनका यह दौरा प्रदेश का 20वां मप्र दौरा होगा. इसीलिए कहा जा रहा है कि पीएम मोदी को मध्य प्रदेश बहुत भाता है. बता दें की काशी विश्वनाथ मंदिर की तरह ही उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर के भव्य रूप पर सबकी नजरें टिकी हुई है. 

Trending news