Pimples on Face : चेहरे पर दाग धब्बों के पीछे हैं ये 4 विटामिन, कमी दूर करने के लिए जानें सही डाइट
Advertisement

Pimples on Face : चेहरे पर दाग धब्बों के पीछे हैं ये 4 विटामिन, कमी दूर करने के लिए जानें सही डाइट

Pimples on Face : टीन ऐज बाद भी चेहरे पर दाग धब्बों और कील मूहासों या पिंपल की समस्या होती है तो इसका मतलब है कि शरीर में कुछ विटामिनों की कमी है. आज हम यहां बता रहे हैं इन्हें विटामिन और इनकी कमी को दूर करने के लिए उपयुक्त डाइट के बारे में...

Pimples on Face : चेहरे पर दाग धब्बों के पीछे हैं ये 4 विटामिन, कमी दूर करने के लिए जानें सही डाइट

Pimples on Face : चेहरे पर दाग धब्बों, कील मुहासों या पिंपल के कारण खूबसूरती गायब हो जाती है. इससे कई बार लोगों का आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ने लगता है. टीन ऐज में कील मुंहासे निकलना तो आम बात है, क्योंकि इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, लेकिन कई लोगों में ये समस्या बाद में भी होती है. इसका मतलब है कि आपकी डाइट में बाराबर विटामिन नहीं मिल रहे हैं. ऐसे में हम आपको यहां बता रहे हैं कि कौन से विटामिन की कमी से चेहरे पर दाने आते हैं और इन्हें कैसे दूर किया जा सकता है.

विटामिन ए ( Vitamin A )
- विटामिन ए ( Vitamin A ) की कमी के कारण भी चेहरे की त्वचा प्रभावित होती है. विटामिन ए एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से लड़ता है. ये शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है
- विटामिन ए ( Vitamin A ) की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर, हरी मिर्च और गाजर खाना चाहिए

विटामिन बी3 ( Vitamin B3 )
- विटामिन बी 3 की कमी से भी त्वचा पर दाग धब्बे और दाने होते हैं. इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण एक्ने का इलाज करने में मदद करते हैं. यह त्वचा की चमक भी बढ़ाने का काम करते हैं साथ ही कील मुंहासो को रोकने का काम करते हैं. यह चेहरे पर जमा होने वाले ऑयल को भी कम करते हैं.
- विटामिन बी3 ( Vitamin B3 ) की कमी को पूरी करने के लिए मूंगफली, सूर्यमुखी के बीज, मशरूम, मटर, एवोकाडो आदि खाना चाहिए

विटामिन डी ( Vitamin D )
विटामिन डी ( Vitamin D ) इम्यूनिटी बढ़ाने में भरपूर सहयोग करते हैं. ये भी चेहरे पर होने वाली सूजन को कम करते हैं. यह एक्ने को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. साथ ही यह विटामिन हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करते हैं.
विटामिन डी ( Vitamin D ) की कमी पूरी करने के लिए दूध, दही, मशरूम, पनीर और ओरेंज को डाइट में शामिल करना चाहिए

विटामिन ई ( Vitamin E )
- विटामिन ई ( Vitamin E ) इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. विटामिन ई त्वचा की नमी को कम करते हैं और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है. जिससे जिससे चेहरे पर चमक आती है.
- विटामिन ई ( Vitamin E ) की कमी पूरी करने के लिए पालक, बादाम, पीनट बटर, हेजलनट, ब्रोकली और टमाटर को डाइट में शामलि करना चाहिए

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news