Advertisement
photoDetails1mpcg

Vastu Tips For Plantation: घर में भूलकर न लगाएं ये 5 पौधे, आर्थिक तंगी से हो जाएंगे बर्बाद

Vastu Tips For Plantation: वास्तु के हिसाब से कुछ ऐसे पौधों होते हैं, जिन्हें घर या घर के आसपास नहीं लगाया जाता है. आज हम आपको इन्हें पौधों और उनके प्रभावों के बारे में बताएंगे. साथ ही कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप इनसे बच सकते हैं.

1/7

घरों को सजाने के लिए कई तरह के पौधे लगाये जाते हैं, लेकिन इससे जुड़े वास्तु के बारे में जानकारी होनी भी जरूरी है. कई बार अनजानें में हम ऐसे पौधे लगा देते हैं. जिनका असर हमारे जीवन में पड़ता रहता है और हम इस बात से अनजान रहते हैं. धीरे-धीरे जीवन में कंगाली आ जाती है. आइए जानते हैं कौन हैं वो पौधे जिसे घर पर नहीं लगाना चाहिए.

2/7

खजूर के पौधे (Date Plant): खजूर सेहक के लिए कितना भी फायदेमंद हो, लेकिन इसका पौधा घरों में रोपना सही नहीं है. वास्तु की मानें तो घर में खजूर का पेड़ लगाने से परिवार के सदस्य परेशान रहते हैं और आर्थिक तंगी उठानी पड़ी है.

3/7

इमली का पेड़ (tamarind tree): खंट्टी इमली खाने में तो स्वाद लाती है, लेकिन इसके पेड़ से आपके और आपके घर में नकारात्मता भर सकती है. वास्तु जानकारों के अनुसार, इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है और पारिवारिक कलह बढ़ती है.

4/7

कैक्टस के पौधे (cactus plant): कैक्टस यानी नागफनी का पौधा वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर पर कभी नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि कैक्टस के पौधों से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है. इसे घर में रहने वाले लोगों का दुर्भाग्य शुरू हो जाता है.

5/7

बोन्साई प्लांट (bonsai plants): बोनसाई के पौधे देखने में भले ही कितने सुंदर लगते हों, लेकिन ये आखों को जितना सुकून देते हैं बाग्य को उतना ही नुकसान देते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो बोन्साई के पौधे से घर में नकारात्मक ऊर्जा आ जाती है. इस लिए इसे घर पर न लगाएं.

6/7

मेहंदी के पौधे (henna plants): मेहंदी भले ही आपके हाथों में रंग लेकर आती हो और आपकी सुदरता बढ़ती हो, लेकिन घर के आसपास मेहंदी का पौधा आपकी किस्मत पर ताले लगा सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसमें बुरी आत्मा का वास होता है. इस कारण इसे घर के आसपास न लगाएं.

7/7

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस संबंध में अधिक जानकारी आप वास्तु विशेषज्ञों से ले सकते हैं.