Advertisement
photoDetails1mpcg

Chunavi Chatbox: बिहार के बाद MP चुनावी जातिगत जनगणना का वादा, कमलनाथ से लोगों ने पूछ लिए ऐसे-ऐसे सवाल

MP Election 2023: बिहार में नीतीश सरकार ने जातिगत गणना के आंकड़े के पेश कर दिए हैं. इसके बाद देशभर में जातिगत गणना को लेकर चर्चाएं हो रही हैं. मध्य प्रदेश में चुनावी माहौल है. इस बीच एमपी कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमलनाथ ने X पर एक पोस्ट के जरिए प्रदेश में भी ऐसी जनगणना का वादा किया है. उनकी पोस्ट पर यूजर्स के अलग-अलग कमेंट देखने को मिले. Chunavi chatbox में पढ़ें यूजर्स ने क्या कहा- 

 

1/9

बिहार में जातिगत जनगणना सामने आने के बाद मध्य प्रदेश में चुनावी सरगर्मी के बीच के ये मुद्दा बन गया है. MP PCC चीफ कमलनाथ ने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर जातिगत जनगणना का वादा किया है. 

 

2/9

कमलनाथ ने लिखा- हमारे नेता राहुल गांधी ने समाज के वंचित तबके का जो मुद्दा उठाया है, वह सामाजिक न्याय की कसौटी है. कांग्रेस पार्टी जातिगत जनगणना के लिए प्रतिबद्ध है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनते ही जातिगत जनगणना कराई जाएगी और समाज के हर वर्ग को शासन और प्रशासन दोनों में न्यायोचित हिस्सेदारी दी जाएगी. कांग्रेस पार्टी सदैव से सामाजिक न्याय के साथ खड़ी रही है. मध्य प्रदेश में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला भी कांग्रेस की सरकार ने किया था, जिसे भाजपा ने षडयंत्र पूर्वक खत्म कर दिया. कांग्रेस आएगी सामाजिक न्याय लाएगी.

 

3/9

इस पर एक यूजर ने सवाल पूछते हुए लिखा- मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी ओबीसी वर्ग को 150 सीटें देगी या नहीं देगी?

 

4/9

एक कमेंट आया-  माननीय कमल नाथ जी हम किस आधार पर मान ले के आप अन्य पिछड़ावर्ग के साथ न्याय करोगे. भाजपा द्वारा OBC समाज की सबसे बड़ी जाती गुर्जर जाती पर अत्याचार कर रही है. ग्वालियर प्रकरण में गुर्जरों और यादवों के युवाओं पर रासुका लगा रही है परंतु आपने और आपकी पार्टी ने अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिया.

 

 

5/9

अन्य यूजर ने लिखा- कांग्रेस आएगी तो  सामाजिक नफरत लाएगी. दोस्तों सावधान रहना.

 

6/9

एक और कमेंट आया- फिर तो सवर्ण समाज को भाजपा को ही वोट देना चाहिए. 1 सवर्ण =200 अन्य.  जनता ने इन्हीं हरकतों की वजह से कांग्रेस को सत्ता से बेदखल किया था. अगर यही हाल रहा तो अब कुछ समय में कांग्रेस विलुप्त भी हो जाएगी.

 

7/9

एक और कमेंट आया- जातिगत जनगणना में क्या SC- ST वाला आरक्षण ब्राह्मणों को मिलेगा? या अभी भी ये गरीब और लाचार तबके में ही गिने जाएंगे. अब सवर्ण को 35% आरक्षण देना चाहिए.

 

8/9

एक और कमेंट आया- अरे यही तो मोदीजी शुरू से कर रहे हैं. जनकल्याण में 85% खर्च आबादी के हिसाब से हो रहा है. देश को आगे बढ़ाना है तो टैलेंट से बढ़ाना होगा जातिवाद से नहीं. तुम लोग जाति के नाम पर बरबाद कर दोगे. 

 

9/9

अन्य यूजर ने कमेंट में लिखा- पिछले 60 साल एकतरफा शासन करने के बाद भी अगर तुम लोग ये बातें बोल रहे हो तो समझ लो कि तुम सबसे बड़े झूठे हो. भाजपा ने विकास किया बिना भेदभाव के सबके लिए काम किया लेकिन कांग्रेस ने सिर्फ जाति की राजनीति की और कुछ नहीं.