Advertisement
photoDetails1mpcg

Mustar Oil Alum Remedies: सरसों के तेल में फिटकिरी मिलाकर इस समय करें उपयोग, 5 दिन में हो जाएगा कमाल; जानें तरीका

Mustar Oil Alum Remedies: फिटकरी और सरसों का तेल (fitkari aur sarson tel ke upay) दोनों हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इनके मिश्रण का उपयोग अगर सही समय और तरीके से किया जाए तो इसका 5 दिन में असर दिखने लगता है. इसके औषधीय गुण त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के साथ कई समस्याओं के लिए काम आते हैं.

1/9
सरसों के तेल और फिटकरी के तत्व (Fitkari Aur Sarson Tel ke fayde) फिटकरी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी होने के साथ ही एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल होती है. वहीं सरसों का तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है. इसमें हेल्दी फैट्स के साथ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-3 और  ओमेगा-6 होता है. ये सब बालों और त्वचा के लिए रामबाण इलाज हैं.

2/9
सरसों के तेल और फिटकरी के उपाय (Mustar Oil Alum Remedies) फिटकरी और सरसों के तेल के मिश्रण का उपयोग सही समय और तरीके से किया जाए तो इसका असर 5 दिन में दिखने लगता है. इसके औषधीय गुण त्वचा और बालों के लिए काफी फायदे मंद होते हैं. नीचे हम आपको इसे के कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं.

3/9
सरसों तेल और फिटकिरी के पायदे (Mustar Oil Alum Remedies) सफेद बालों होंगे काले (White to Black Hair) जड़ों में खुजली की समस्या होगी दूर (Dandruff) ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा (Sckin Care) त्वचा होगी टाइट (Dry Sckin Problem) बालों की होगी ग्रोथ (Hair Groth)

4/9
सफेद बालों होंगे काले (White to Black Hair) फिटकरी और सरसों के तेल के मिश्रण को अगर बालों पर लगाया जाए तो ये सफेद बालों की समस्या खत्म करने में मदद करेगा. इसे मेंहदी के साथ भी कई लोग मिलातर लगाते हैं.

5/9
जड़ों में खुजली की समस्या होगी दूर (Dandruff) फिटकरी और सरसों के तेल के औषधीय गुण साथ में मिलकर स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इससे खुजली, एलर्जी और सोरायसिस से आराम मिलता है. साथ ही ये डैंड्रफ से भी राहत दिलाते हैं.

6/9
ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा (Sckin Care) त्वचा में नमी को लॉक करने के लिए फिटकरी और सरसों तेल का मिश्रण उपयोगी होता है. इसके अलावा ये त्वचा को गहराई से साफ करता है. इसके उपयोग से आप कील-मुंहासे और दाग धब्बों के साथ ही स्किन एलर्जी, खुजली और हानिकारक बैक्टीरिया से आजादी पा सकते हैं.

7/9
त्वचा होगी टाइट (Dry Sckin Problem) झुर्रियां, फाइन लाइन्स और त्वचा लटकनों को ठीक करने के लिए फिटकरी और सरसों तेल का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. इसके लिए आपको चेहरे की कुछ मिनटों के लिए मसाज करना है. इससे मृत कोशिकाएं साफ हो जाएंगी और स्किन टाइट नजर आएगी.

8/9
बालों की होगी ग्रोथ (Hair Groth) बालों का झड़ना, डैड्रफ, कमजोर बाल काफी आम समस्या है. इसे रोकने के साथ ही फिटकरी और सरसों के तेल का मिश्रण न बाल उगाने का काम करता है. ये आपको गंजेपन से बचाने में मदद करेगा.

9/9

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यता और घरेलू नुस्खों पर आधारित हैं. इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. उपाय से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा प्रयास जानकारी मुहैया कराना मात्र है.