Advertisement
photoDetails1mpcg

Indore Khajrana Ganesh: खजराना गणेश मंदिर में निकला खजाना! भक्तों ने 40 पेटियों में डाले इतने करोड़

Indore Khajrana Ganesh Mandir Danpeti Counting: इंदौर में स्थित खजराना गणेश मंदिर में भक्तों ने जमकर चढ़ावा चढ़ाया है. इस साल हो रही गिनती में अभी तक मंदिर ने बैंक में 1.81 करोड़ रुपये जमा कराए हैं. अभी काउंटिंग जारी है.

1/10

इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में देशभर के भक्तों की आस्था जुड़ी हुई है. यहां देशभर से भक्त पहुंचते हैं दर्शन कर बप्पा के चरणों में बड़ा चढ़ावा चढ़ाते है. यहीं कारण है की यहां पर साल होने वाली काउंटिंग ने करोड़ो रुपये निकलते हैं. इस साल भी भक्तों ने जमकर चढ़ावा चढ़ाया है, जिसकी गिनती जारी है.

2/10

खजराना मंदिर में पिछले दिनों से दान पेटियों से निकली राशि की गिनती का काम चल रहा है. इसमें अभी तक प्रबंधन ने 1 करोड 81 लाख रुपए बैंक में जमा करा दिए हैं. अब काउंटिंग पूरी होने के बाद और पैसे बैंक में जमा कराए जाएंगे.

3/10

मंदिर 40 दान पेटियां हैं, जिन्हें खोला जा चुका है. नगर निगम के कई अधिकारी और कर्मचारी इसकी गिनती के काम में लगे हैं. सबसे खास बात यह है कि दान पेटियों में अब तक कई लेटर भी निकले है, जिसमें लोगों ने मनोकामना लिखी है.

4/10

प्रबंधन के अनुसार दान पेटियों में लेटर, पैसे के साथ ही जेवर भी मिले हैं. इसके साथ ही कई भक्तों ने विदेशी करेंसी भी बप्पा के चरणों में अर्पित की है.

5/10

जानकारी के अनुसार, अब तक 1 करोड़ 81 लाख रुपए प्रबंधन ने बैंक में जमा कराए हैं. दान पेटियों से निकली चिल्लर की गिनती का काम अभी किया जा रहा है. जो अगले एक-दो दिन तक जारी रह सकता है.

6/10

बता दें नगर निगम के 20 अधिकारी व कर्मचारियों के साथ ही मंदिर प्रबंधन समिति के 15 लोग दान पेटियों से निकली राशि के गिनती के काम में लगे हैं. ये काम पूरा होने के बाद मंदिर प्रबंधन की ओर से फाइनल आंकड़े दिए जाएंगे.

7/10

बता दें खजराना गणेश मंदिर में दो चरणों में 700 किलो चांदी से गर्भगृह और सिंहासन का काम हुआ है. पहले चरण में गर्भगृह में चांदी लगाई गई है. फिर भगवान के सिंहासन को जयपुर के कारीगरों ने रजतमय किया है. जल्द खराब न हो इसलिए तांबे पर चांदी चढ़ाई गई है.

8/10

इंदौरी भक्त केवल खजराना ही नहीं अन्य मंदिरों में भी दिल खोलकर दान कर रहे हैं. इसी कारण अब इंदौर में मंदिरों के गर्भगृह में चांदी लगाए जाने का चलन बढ़ गया है. अभी तक ये काम 4 मंदिरों में पूरा हो गया है और 4 मंदिरों में इसकी तैयारी है.

9/10

बता दें 22 से 24 जुलाई तक वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय मंदिर सम्मेलन और एक्सपो 2023 में भी इंदौर के खजराना गणेश मंदिर को शामिल होने का निमंत्रण मिला है. इसमें देश विदेश में स्थित बड़े मंदिरों का प्रबंधन और मुख्य पुजारी शामिल होंगे.

10/10

खजराना गणेश मंदिर रानी अहिल्याबाई होल्कर ने बनवाया था. यहां बुधवार एवं रविवार को विशाल संख्या में भक्त पहुंचते हैं. मान्यता के अनुसार, इस मंदिर में पूजा करने पर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.