Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1848581
photoDetails1mpcg

New rules: 1 सितंबर से बदल जायेंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा बड़ा असर

1 september new rules: अगस्त का महीना अब अपने आखिरी चरण में पहुंच गया है. एक दिन बाद कैलेंडर बदल जाएगा और ऐसे में सितंबर माह में आपकी जेब पर भी इसका असर पड़ेगा.

1/8

क्रेडिट कार्ड से लेकर फ्री आधार अपडेट तक कई बदलाव होने वाले हैं. आइये जानते हैं..

2/8

अगर आप अपना आधार फ्री में अपडेट करना चाहते हैं तो आपके पास यह आखिरी मौका है. UIDAI ने 14 सितंबर तक फ्री में आधार अपडेट करने की डेडलाइन तय की है. जल्दी अपना आधार अपडेट करवा लीजिए.

3/8

पैन और आधार कार्ड लिंक करने के मामले में भी बड़ा अपडेट ये है कि अगर कोई व्यक्ति इस महीने के आखिर तक पैन-आधार को लिंक नहीं करता है तो सितंबर महीने के बाद यानी एक अक्टूबर 2023 को उसका पैन कार्ड (Pan Card) निष्क्रय हो जाएगा.

 

4/8

वहीं हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस के दाम में कमी और बढ़त होती है. ऐसे में सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया है, वहीं उज्जवला योजना के लाभर्थी को 400 रुपये प्रति सिलेंडर का लाभ होगा.

 

5/8

वहीं 2,000 रुपये के नोटों को बदलने की डेडलाइन भी 30 सितंबर, 2023 को खत्म हो रही है. ऐसे में आपके पास अगर गुलाबी नोट हो तो इसे बैंक में बदल दीजिए.

6/8

हर महीने की आखिरी तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल-डीजल के कीमतों को चेक करती है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि गैस के दाम कम हुए है तो पेट्रोल के दामों में भी कटौती की जा सकती है.

7/8

वहीं अगर आपने किसी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश कर रखा है तो 30 सितंबर तक आधार और पैन जरूर लिंक कर लें. वरना बाद में ऐसे खातों को निष्क्रिय घोषित कर दिया जाएगा.

8/8

अगर आपने डीमैट खाते में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो 30 सितंबर के भीतर इस काम को पूरा कर लें. बिना नॉमिनेशन वाले खाते को सेबी निष्क्रिय घोषित कर देगा.