मूंगफली समेत इन चीजों को पानी में भिगोकर खाने से मिलते हैं गजब फायदे! दूर होगी कमजोरी
Advertisement

मूंगफली समेत इन चीजों को पानी में भिगोकर खाने से मिलते हैं गजब फायदे! दूर होगी कमजोरी

मूंगफली को भिगोकर खाने के सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं. मूंगफली के साथ ही बादाम, मुनक्के को भिगोकर खाना भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

मूंगफली समेत इन चीजों को पानी में भिगोकर खाने से मिलते हैं गजब फायदे! दूर होगी कमजोरी

नई दिल्लीः ड्राइफ्रूट्स खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन ड्राइफ्रूट्स को भिगोकर खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. कहा जाता है कि भिगोकर खाने से ड्राइफ्रूट्स से सामान्य के मुकाबले ज्यादा फायदा मिलता है. तो आइए जानते हैं कि किन-किन ड्राइफ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए और उनसे क्या फायदा मिलता है. 

बादामः बादाम को भिगोकर खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम से प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शरीर को मिलता है, जिससे पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है. बादाम को भिगोकर और छीलकर खाने से बादाम का पूरा पोषण मिलता है. बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा का ग्लो बढ़ाते हैं. 

मुनक्काः मुनक्के को रात में भिगोकर सुबह के वक्त खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इससे पेट में होने वाली जलन, खून की कमी, कमजोरी, पेशाब में जलन की समस्या दूर हो जाती है. मुनक्के में विटामिन ए, बीटा कैरेटिन होता है, जो आंखों की सेहत के लिए अच्छा होता है. 

अंजीरः अंजीर को पानी में भिगोकर खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा दूर रहता है. खाली पेट भीगी हुई अंजीर खाने से शरीर को पोषण मिलता है और ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है. 

अखरोटः अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो ना सिर्फ बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है साथ ही हमारे दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. अखरोट का सुबह के समय सेवन करने से हड्डियां और दांत मजबूत रहते हैं. साथ ही इनसे वजन भी कंट्रोल रहता है. 

सौंफ और गुड़ का पानीः सौंफ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, खून साफ करने और आंखों की रोशनी के लिए अच्छी मानी जाती है. इससे पाचन भी ठीक रहता है. ऐसे में रात में सौंफ को पानी में भिगोकर सुबह इसके पानी का सेवन करने से काफी फायदा मिलता है. इसी तरह गुड़ को रात में भिगोकर सुबह इसके पानी का सेवन करना भी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.इससे खून की कमी दूर होती है और शरीर में चुस्ती आती है. 

मूंगफलीः रात में मूंगफली भिगोकर सुबह खाने से यादाश्त अच्छी रहती है और कैंसर का खतरा भी कम होता है. इससे जोड़ों और कमर दर्द में भी आराम मिलता है. साथ ही गैस एसिडिटी भी दूर रहती है. 

अंकुरित मूंगः सुबह के नाश्ते में अंकुरित मूंग सबसे बेहतरीन नाश्ता हो सकता है. अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है और इसे खाने से कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है क्योंकि इससे शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर भी मिलता है. 

Trending news