Nirjala Ekadashi 2022: कष्‍टों के निवारण के लिए निर्जला एकादशी के दिन इन चीजों का करें दान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1206113

Nirjala Ekadashi 2022: कष्‍टों के निवारण के लिए निर्जला एकादशी के दिन इन चीजों का करें दान

Nirjala Ekadashi 2022: इस बार निर्जला एकादशी 10 जून को पड़ रही है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Nirjala Ekadashi 2022: हिंदू धर्म के अनुसार साल में 24 एकादशी होती हैं. जिसमें से निर्जला एकादशी को सबसे शुभ माना जाता है और जो भी व्यक्ति इस एकादशी का व्रत करता है. इससे उसे बहुत लाभ मिलता है और उसके जीवन में जो भी परेशानी और परेशानियां आती हैं. वे सब चली जाती हैं. आपको बता दें कि भगवान विष्णु की पूजा के लिए एकादशी का व्रत रखा जाता है और उनकी कृपा से आपके जीवन के सभी संकट और परेशानियां दूर हो जाती हैं और जीवन में सुख ही सुख आता है.

दान देना बहुत फायदेमंद
इस बार निर्जला एकादशी 10 जून को पड़ रही है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में दान का कितना महत्व है ये तो आप जानते ही हैं तो आइए आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में, जिनको इस एकादशी पर दान करके आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और इससे आपके जीवन में खुशियां आएंगी और आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा. 

इन चीजों का करें दान
हम जानते हैं कि हिंदू धर्म में किसी को पानी देना या पानी से जुड़ी कोई भी चीज दान करना कितना महत्वपूर्ण माना जाता है. निर्जला एकादशी जून यानी गर्मी के मौसम में पड़ रही है. जब तापमान बहुत ज्यादा बढ़ गया है और लोग भीषण गर्मी से काफी परेशान हैं तो इस एकादशी पर आप जरूरतमंद लोगों को घड़े या पानी से जुड़ी ऐसी कोई भी चीज दान कर सकते हैं. जिससे वे ठंडा-ठंडा पानी पी सकें. आप गरीब लोगों, ब्राह्मणों या जरूरतमंदों को गमझे, गुड़, मटके, गन्ना आदि चीजें दान कर सकते हैं क्योंकि कहीं न कहीं उन्हें गर्मी के मौसम में इन सब चीजों से राहत मिलेगी. 

पुराणों के अनुसार इस दिन ब्राह्मणों को जूते दान करना बहुत शुभ माना जाता है और उनसे आपको जो आशीर्वाद मिलता है. इससे आपके सभी रुके हुए काम बन जाते हैं. आपके सभी काम सिद्ध होते हैं और आपके जीवन में एक नई पॉजिटिव एनर्जी का जन्म होता है.

छाता दान में देना बहुत लाभकारी
आप जानते हैं कि इन दिनों गर्मी कितनी तेज है और अगर आप किसी जरूरतमंद या ब्राह्मण को छाता दान करते हैं तो वह गर्मी के मौसम में छाता लेकर निकलेगा. फिर उसे सूरज की किरणों का एहसास नहीं होगा और वह आपको आशीर्वाद देगा. जब भी वो ऐसे मौसम में घर से बाहर निकलता है और उसे धूप का अहसास नहीं होता तो आप जानते हैं कि जब भी हमें किसी जरूरतमंद का आशीर्वाद मिलता है तो हमारे जीवन में खुशियों की बौछार हो जाती है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news