नए नियमों के कारण अप्रैल 2023 से सड़कों पर नहीं चलेंगी ये 17 कारें, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1497600

नए नियमों के कारण अप्रैल 2023 से सड़कों पर नहीं चलेंगी ये 17 कारें, देखें लिस्ट

Cars that will not run from April 2023: अप्रैल 2023 से सड़कों में कारों के चलने के नियमों में कुछ बदलाव होने वाले हैं और इन्हीं बदलाव के चलते कुछ कंपनी अपनी कारें बंद कर सकती हैं.

Driving Emission Norms:

Driving Emission Norms: भारत में अगले साल अप्रैल के महीने से वाहनों के लिए नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं. जिसे आरडीई या रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन नॉर्म्स कहा जाएगा. इसे बीएस6 एमिशन नॉर्म्स का फेज 2 भी कहा जाता है. अगर आपके पास खुद की कार है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इस नियम के बाद कई कंपनियां अपने डीजल वाहनों को बंद करने जा रही हैं. वहीं, पेट्रोल कारों में भी कुछ बदलाव होंगे. बता दें कि अगर नॉर्म्स पूरे नहीं हुए तो कुछ वाहन अगले साल से सड़कों पर नहीं चल पाएंगे, ऐसे में चेक कर लें कि आपका वाहन इसमें शामिल तो नहीं है.

दरअसल, अब तक लैब में कारों के एमीशन लेवल को चेक किया जाता था, लेकिन यह पाया गया कि जब वाहन का डेली लाइफ में उपयोग किया जाता है तो इसका एमीशन लेवल बढ़ जाता है. इसी के चलते सरकार ने अब 4 विलर और कमर्शियल वाहनों के एमीशन लेवल को लगातार चेक करने का नियम बना दिया है और इसके लिए वाहनों में डिवाइस लगाने होंगे.

इसलिए बंद हो सकती हैं कारें
बता दें कि एडवांनस्ड एमीशन लेवल मानदंडों को पूरा करने के लिए वाहनों में एक ऐसा उपकरण लगाना होगा जो चलते वाहन के एमीशन लेवल की निगरानी कर सके. ऐसे में कंपनी की प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ सकती है.इसका सबसे ज्यादा असर डीजल कारों पर देखने को मिलेगा. ऐसे में कई कंपनियां अपनी कारों को बंद करने की सोच रही हैं.

 

MP-CG Weather Update: मध्यप्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी,छत्तीसगढ़ में इस वजह से पड़ रही है कड़ाके की ठंड

 

ये रही 17 कारों की लिस्ट
हुंडई: i20 डीजल, वरना डीजल,
टाटा: अल्ट्रोज़ डीजल
महिंद्रा: मराज़ो, अल्टुरस जी4, केयूवी100
स्कोडा: ऑक्टेविया, सुपर्ब
रेनॉल्ट क्विड 800
निसान किक्स
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल
Honda: City 4th Gen, City 5th Gen Diesel, Amaze Diesel, Jazz, WR-V

 

 

Trending news