Pashu Ambulance Service: MP में अब एक कॉल पर घर पहुचेगी पशु एंबुलेंस, फ्री में होगा इलाज
Advertisement

Pashu Ambulance Service: MP में अब एक कॉल पर घर पहुचेगी पशु एंबुलेंस, फ्री में होगा इलाज

Pashu Ambulance Service Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में पशुओं के इलाज के लिए अप्रैल माह से पशु एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है. इसके जरिए एक कॉल पर पशुपालक के घर पर पशुओं के इलाज के लिए एंबलेंस पहुंच जाएगी. 

सांकेतिक तस्वीर

प्रिया पांडेय/भोपालः मध्य प्रदेश में बीमार पशुओं के इलाज के  अभाव में अब जान नहीं गंवानी पड़ेगी. इसके लिए अप्रैल माह से राज्य सरकार पशु एंबुलेंस सेवा (Pashu Ambulance Service) शुरू करने जा रही हैं. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पशु के बीमार होने पर पशुपालकों को टोल फ्री नंबर (toll free number) 1962 पर कॉल करना होगा. कॉल करते ही एंबुलेंस पशुपालक के घर पर पहुंचेगी. जिसमें मौजूद पशु चिकित्सक पशुओं का फ्री में इलाज (free treatment) करेंगे. 

जानिए कब करना होगा कॉल
प्रदेश में 108 के तर्ज पर 1962 डायल करने पर पशुपालकों को पशुओं के निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी. बता दें कि मध्य प्रदेश में पहली बार वेटनरी डॉक्टरों वाला पशु पक्षी सेवा एम्बुलेंस की शुरुआत की जा रही है. यह सुविधा अप्रैल माह से शुरू होगी. इसके लिए प्रदेश भर में करीब 400 एंबुलेंस तैनात रहेंगे. पशुओं के इलाज के लिए टोल फ्री नंबर पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल सेंटर से सुविधाएं मिलेगी. पशु चिकित्सा सेवा उप संचालक डॉ अजय रामटेके ने बताया कि बह 10 बजे से शाम 6 बजे तक मिलेगी एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

1238 लोगों को मिलेगा रोजगार
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मध्य प्रदेश में अप्रैल 2023 में शुरू हो जाएगी. इसके तहत पशुपालक के घर पर सिर्फ एक कॉल पर पशुओं के निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी. फिलहाल पूरे प्रदेश में 400 पशु एंबुलेंस चलाए जानें की योजना है. इसके तहत पशुपालन विभाग के द्वारा एक एंबुलेंस में एक डॉक्टर, एक कम्पाउंडर और एक ड्राइवर मौजूद रहेंगे. वहीं कॉल सेंटर पर भी कुछ लोगों की तैनाती की जाएगी. ऐसे में पशुपालन विभाग की तरफ से करीब 1238 लोगों को रोजगार से जोड़ा जाएगा. बता दें कि एंबुलेंस में पशु के इलाज से संबंधित सभी जरुरी सुविधाएं मौजूद रहेंगी.  

ये भी पढ़ेंः MP Weather Forecast: कल बारिश ने दिखाया मौत और तबाही का मंजर, आज इन जिलों में मौसम का अलर्ट जारी

Trending news