MP News: अब हाईटेक विद्यालयों में पढ़ेंगे छात्र, शाजापुर में जल्द तैयार होंगे आधुनिकता से लैस नए CM राइज स्कूल
Advertisement

MP News: अब हाईटेक विद्यालयों में पढ़ेंगे छात्र, शाजापुर में जल्द तैयार होंगे आधुनिकता से लैस नए CM राइज स्कूल

MP News: शाजापुर जिले में शिक्षा विभाग ने एक सराहनीय काम किया है. बता दें कि जिले को 6 नए सीएम राइज स्कूल मिले हैं इसमें 1 स्कूल बनकर तैयार है जबकि 5 स्कूल बनाए जा रहे हैं,  ये स्कूल पूरी तरह से आधुनिकता से लैस होंगे. 

 MP News: अब हाईटेक विद्यालयों में पढ़ेंगे छात्र, शाजापुर में जल्द तैयार होंगे आधुनिकता से लैस नए CM राइज स्कूल

Shajapur News: मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले से शिक्षा जगत से जुड़ी हुई एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि यहां पर विभाग यहां 5 नए सीएम राइज स्कूल बना रहा है, इसके लिए फंड भी पास हो गया है. जिसकी वजह से इन स्कूलों की बिल्डिंग बनना शुरू हो गई हैं. ये बिल्डिंग पूरी तरह से आधुनिकता से लैस होगी, इसमें अगले सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी. 

काम हुआ शुरू
शाजापुर जिले में शिक्षा विभाग ने 6 सीएम राइज स्कूल बनाने के लिए फंड पास हुआ था. जिसके बाद इन स्कूलों की बिल्डिंग बनना शुरू हो गई हैं. इसमें गुलाना की बिल्डिंग तो बनकर तैयार भी हो गई और बाकि नए स्कूलों की भी बिल्डिंग बनना शुरू हो गई है. गुलाना के अलावा 5 अन्य बिल्डिंगो का भी काम चल रहा है,  अगले सत्र में इन बिल्डिंगों में भी छात्रों के एडमिशन लिए जाएंगे. 

करोड़ों की लागत से होंगे तैयार
मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि गुलाना का स्कूल  बनाने में 51.62 करोड़ की लागत लगी है. बाकि 5 सीएम राइज स्कूल भी करोड़ों की लागत से बन कर तैयार होंगे.  यह नए स्कूल  5 एकड़ में बनकर तैयार होंगे और इसकी बिल्डिंग 4 फ्लोर की होगी. इन स्कूल में एक शिफ्ट में 3000 स्टूडेंट पढ़ और खेल सकेंगे. ये  शाजापुर, सुदरसी, अकोदिया, पोचानेर, शुजालपुर और गुलाना में मौजूद होंगे. गुलाना के अलावा इन स्कूलों की बिल्डिंग बनाने के लिए 18 से 22 माह तक की समय-सीमा तय की गई है. इसीलिए ऐसा माना जा रहा है कि 2025 में जिले भर से 10 हजार से ज्यादा छात्र आधुनिकता से लैस इन स्कूलों में पढ़ाई करेंगे. 

मिलेगी ये सुविधा
इन स्कूलों में काफी अच्छी फैसिलिटी होगी. बता दें कि पढ़ाई और अन्य स्किलों की क्लास 4 फ्लोर की इस बिल्डिंग में चलेगी.  इसके अलावा इसमें किचन, कैफेटेरिया, मेस, मल्टीपरपज हॉल, खेल का मैदान, बाउंड्रीवाल, बास्केटबॉल मैदान, बैडमिंटन कोर्ट, फुटबॉल मैदान और 300 मीटर का रनिंग ट्रैक बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बिलासपुर में हेराफेरी! पति-पत्नी ने खेला पैसा डबल करने का खेल, लगा दिया करोड़ों का चूना

पहला स्कूल
मध्यप्रदेश सीएम राइज योजना के तहत प्रदेश का पहला भव्य और आधुनिक स्कूल भवन शाजापुर जिले के गुलाना में बनकर तैयार हुआ था. इस स्कूल भवन का लोकार्पण पूर्व मुख्यमंत्री ने किया था.

शाजापुर जिले का स्कूल
शाजापुर जिला मुख्यालय पर भैरव डूंगरी के पास सीएम राइज विद्यालय के बिल्डिंग का निर्माण चल रहा है. स्कूल की चार मंजिला बिल्डिंग को बनाने का काम  5 एकड़ जमीन पर चल रहा है. बिल्डिंग के निर्माण का कार्य 1 मई 2023 को शुरू हुआ था.  तय समय सीमा के मुताबिक निर्माण नवंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा. बिल्डिंग बनाने का काम पुलिस हाउसिंग संभाग भोपाल निर्माण एजेंसी को सौंपा गया है. बिल्डिंग के निर्माण का काम पूरा होने पर इंटीरियर के काम में तीन से चार माह का समय और लगेगा. 

9200 सीएम राइस स्कूल
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भारत सरकार की नई शिक्षा पॉलिसी के तहत आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए और शिक्षा की क्वालिटी में सुधार करने के लिए सीएम राइज योजना  शुरुआत की गई है,  इस योजना के तहत 9200 सीएम राइस स्कूल पूरे राज्य में खोले जाएंगे. राज्य सरकार द्वारा खोले गए स्कूलों में बैंकिंग, अकाउंट, डिजिटल स्टूडियो, कैफेटेरिया, थिंकिंग एरिया, जिम, स्विमिंग पूल आदि सुविधाएं उपलब्ध होंगी. 

(शाजापुर से मनोज जैन की रिपोर्ट)

Trending news