MP को हास‍िल हुआ रक्त कलेक्शन में प्रथम स्थान, भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने द‍िया अवार्ड
Advertisement

MP को हास‍िल हुआ रक्त कलेक्शन में प्रथम स्थान, भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने द‍िया अवार्ड

मध्‍य प्रदेश ने भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग से एक और अवार्ड हास‍िल क‍िया है. 'रक्तदान अमृत महोत्सव' में मध्यप्रदेश को रक्त कलेक्शन में प्रथम स्थान हासिल हुआ है. 

रक्‍त कलेक्‍शन में मध्‍य प्रदेश को म‍िला फर्स्‍ट प्राइज.

राहुल म‍िश्रा/नई द‍िल्‍ली: भारत सरकार स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर 17 सितंबर 2022 से 1 अक्टूबर 2022 तक देशभर में आयोजित रक्तदान अमृत महोत्सव में मध्यप्रदेश को रक्त कलेक्शन में प्रथम स्थान हासिल हुआ है. एक द‍िन में ही मध्‍य प्रदेश ने 25000 यूनिट रक्तदान का संग्रह क‍िया हुआ था. 

25 हजार यून‍िट का रक्‍तदान हुआ था कलेक्‍शन
बता दें क‍ि मध्य प्रदेश रेड क्रॉस सोसाइटी ने विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर 17 स‍ितंंबर को 1 हजार से अधिक स्थानों पर रक्तदान शिविर लगाया जिसमें करीब 25000 यूनिट रक्तदान का संग्रह हुआ था. 

देश में ढाई लाख लोगों ने क‍िया रक्‍तदान 
इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि 17 सितंबर से शुरू होकर एक अक्टूबर तक चले ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के दौरान ढाई लाख से अधिक लोगों ने रक्त दान किया. मांडविया ने शनिवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आयोजित राष्ट्रीय रक्तदान दिवस पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ की सफलता से कई मूल्यवान जिंदगियों को बचाने में बड़ी मदद मिलेगी.

भारत में खून की इतनी है जरूरत 
मंत्री ने स्वैच्छिक रक्तदाताओं, असाधारण काम करने वाले केंद्रशासित प्रदेशों और राज्यों, दुर्लभ रक्त समूह के दानदाताओं, नियमित एकल दानदाता, प्लेटलेट्स दानदाता, महिला रक्त दानदाता और नियमित स्वैच्छिक दानताओं को सम्मानित किया.एक यूनिट (इकाई) खून का मतलब 350 मिलीलीटर रक्त से है. वर्ष 2021 के आंकड़ों के अनुसार भारत को सालाना 1.5 करोड़ इकाई खून की जरूरत पड़ती है.

 

हर दो सेकंड में मरीज को खून की पड़ती है जरूरत 
भारत में हर दो सेकंड में एक मरीज को खून की जरूरत पड़ती है. हर तीन भारतीय में से एक को जीवन में कभी न कभी रक्त की जरूरत पड़ती है. एक व्यक्ति के शरीर में पांच-छह लीटर खून होता है और वह हर 90 दिन में रक्त दान कर सकता है. 

MP को म‍िला देश के स्‍वच्‍छतम राज्‍य का अवार्ड, सीएम श‍िवराज ने कही ये बड़ी बात

Trending news