68th national award: MP को मिला फ़िल्म अनुकूल वातावरण का अवार्ड, देश में सबसे बेहतर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1374671

68th national award: MP को मिला फ़िल्म अनुकूल वातावरण का अवार्ड, देश में सबसे बेहतर

68 national award: 68वें नेशनल फ़िल्म अवार्ड की घोषणा 22 जुलाई को हुई थी ज‍िसमें MP को फ़िल्म अनुकूल वातावरण का अवार्ड म‍िला था. आज उस अवार्ड को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मप्र संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर को द‍िया है.

राष्‍ट्रपत‍ि ने द‍िया अवॉर्ड.

प्र‍िया पांडे/भोपाल: MP को फ़िल्म अनुकूल वातावरण का अवार्ड 22 जुलाई को घोष‍ित क‍िया था. आज इस अवार्ड को द‍िल्‍ली में मप्र संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर को द‍िया गया है. फ़िल्म शूटिंग के लिए अनुकूल वातावरण, परमिशन, लोकल सपोर्ट जैसी सुविधाओं में मध्‍य प्रदेश सबसे बेहतर है. 

68वें नेशनल फ़िल्म अवार्ड में एमपी को म‍िला ये अवार्ड 
68वें नेशनल फ़िल्म अवार्ड में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मप्र संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर को अवार्ड द‍िया है. पहले भी कई मंचो से मप्र में फ़िल्म शूटिंग की फैसिलिटी की तारीफ की गई है. इस अवार्ड को पाने के ल‍िए मध्‍य प्रदेश ने भी काफी मेहनत की है.  

प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि
बता दें क‍ि मध्य प्रदेश को 22 जुलाई 2022 को इस बार 68वें नेशनल फिल्म अवार्ड में 'मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट' का अवार्ड घोष‍ित क‍िया था. यह प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में फिल्मों की शूटिंग के लिए मध्य प्रदेश फिल्म निर्माताओं की सबसे पसंदीदा जगह बनकर उभरा है.

इस वजह से फेमस है एमपी 

मध्य प्रदेश लगातार शूटिंग के लिहाज से अनुकूल इसलिए भी होता जा रहा है क्योंकि यहां प्राकृतिक सौंदर्य, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरें हैं तो है ही, साथ ही सरकार की तरफ से भी फिल्मों की शूटिंग के लिए  सब्सिडी मिल रही है. पहले ही मुंबई में आयोजित पांचवें ग्लोबल फिल्म टूरिज्म कान्क्लेव में ज्यादातर राज्यों ने यहां की फिल्म और पर्यटन नीति को सराहा है. 

2020 में लागू हुई थी फिल्म पर्यटन नीति 

मध्य प्रदेश में साल 2020 में फिल्म पर्यटन नीति लागू की गई, जिसके बाद से लेकर अब तक यानी कि महज 2 सालों में 150 से अधिक फिल्म वेब सीरीज शूट की जा चुकी है. मध्य प्रदेश की फिल्म नीति की वजह से निर्माता यहां आ रहे हैं. इसके अलावा भी एमपी में बढ़ती फिल्मों की शूटिंग की कुछ और भी प्रमुख वजहें हैं. 

Dhar News: खुदाई के दौरान ढही दीवार, चार मजदूर दबे, 3 की दर्दनाक मौत

Trending news