MP Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में ठहराव जानिए 10 ग्राम सोने का भाव
Advertisement

MP Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में ठहराव जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

MP Gold Price 23 February 2023: बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज यानी गुरुवार को मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में बिकने वाले सोने-चांदी के दामों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. यानी जो सोना-चांदी कल के रेट बिका था, उसी कीमत पर आज बिकेगा.

MP Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमत में ठहराव जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

Gold Price Today 23 February 2023: शादी-ब्याह का सीजन चल रहा है. ऐसे में सराफा बाजार (saraapha bazar) में सोने-चांदी की भारी डिमांड है. सोने-चांदी की कीमत में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. ऐसे में यदि आप भी सोने-चांदी की खरीददारी करने या सोने में निवेश (gold investment) करने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरुरू खबर है. बता दें कि आज मध्य प्रदेश के सरफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में ठहराव देखने को मिला है. यानी जिस रेट पर सोना-चांदी कल बिका, ( Gold-Silver Price Today) उसी कीमत पर आज भी बिकेगा. आइए जानते हैं आज सराफा बाजार में बिकने वाले सोने चांदी के कीमत के बारे में...

सोने के दामों में नहीं हुआ बदलाव (Bhopal Gold Price Today) 
राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में कल यानी बुधवार को जो (22K Gold) 22 कैरेट सोना 52,930 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी रेट यानी 52,930 रुपए प्रति 10 ग्राम ही बिकेगा. वहीं यदि बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 55,580 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी बिकेगा. यानी कुल मिलाकर आज सोने की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

चांदी के दाम स्थिर (Bhopal Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी के कीमत में पिछले कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव का दौर जारी था. लेकिन आज अचानक चांदी की कीमत में भी ठहराव देखने को मिला है.  बता दें कि जो चांदी राजधानी भोपाल के सराफा बाजार में जो चांदी बुधवार को 72,000 रुपए प्रति किलो बिका उसी रेट में आज भी बिकगा.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: कर्क, मीन समेत इन राशियों की चमकेगी किस्मत, जानिए अपना राशिफल

Trending news