Weather Change: दिवाली से मध्य प्रदेश में बिगड़ी 'आबोहवा', छत्तीसगढ़ में पारा गिरा धड़ाम
Advertisement

Weather Change: दिवाली से मध्य प्रदेश में बिगड़ी 'आबोहवा', छत्तीसगढ़ में पारा गिरा धड़ाम

Weather Change: दिवाली की रात को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के तापमान में जोरदार गिरावट दर्ज की गई. एमपी का पारा जहां औसत 15 डिग्री के आसपास पहुंच गया. वहीं सीजी के तापमान में 4 डिग्री की गिरवाट दर्ज की गई.

Weather Change: दिवाली से मध्य प्रदेश में बिगड़ी 'आबोहवा', छत्तीसगढ़ में पारा गिरा धड़ाम

Weather Change: भोपाल/रायपुर: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में दिवाली के बाद ठंड का असर शुरू हो गया है. छत्तीसगढ़ के तापमान में औसत 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं मध्य प्रदेश में कई जिलों का तापमान गिरा है. उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते में जोरदार ठंड होने लगेगी. दिवाली के रात हुए उल्लास का बुरा असर भी सामने निकलकर आया है. जबलपुर के AQI में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है.

एमपी में दिखा हिमालय की बर्फवारी का असर
मध्य प्रदेश में दिवाली के साथ रात का मौसम बदलने की शुरुआत हो गई है. प्रदेश में गुलाबी ठंड का असर आने लगा है. ज्यादातर इलाकों में ओस गिरने लगी है. दिन के तापमान के साथ ही रात के तापमान में भारी गिरावट आने लगी है. हिमालय में बर्फबारी के कारण प्रदेश में ठंडी हवाएं आना शुरू हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: दिवाली पर छाया मातम: दतिया में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 दिन में प्रदेश की छठवीं घटना

एक हफ्ते में आएगा और बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक हफ्ते में प्रदेश के मौसम में और ज्यादा बदलाव आएंगे. राजधानी भोपाल के न्यूनतम तापमान 16 डिग्री पहुंच गया है. यही हाल प्रदेश के ज्यादातर जिलों का है. रायसेन का तापमान 10 दिन पहले ही 14 डिग्री तक गिर गया था. मौसम विभाग ने चेताया है कि ओस से किसानों को सचेत रहना चाहिए. कुछ दिनों बाद पाले का खतरा बढ़ने लगेगा.

VIDEO: घर बैठे करें बाबा महाकाल के दिव्य दर्शन

छत्तीसगढ़ में 4 डिग्री गिरा पारा
छत्तीसगढ़ में अब मानसून की विदाई के बाद ठंड शुरू हो गई है. दिवाली के रात लगभग सभी जिलों में सर्दी महसूस की गई. न्यूनतम तापमान 15 डिग्री पर पहुंच गया है. बात दुर्ग की करें तो यहां तापमान में 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, जिससे जिले का पारा न्यूनतम 16.9 डिग्री पहुंच गया. वहीं मध्य प्रदेश से सटे जिले पेंड्रा में पारा 15.3 डिग्री गिरकर ठहर गया. यहीं हाल राजधानी रायपुर का रहा यहां 18.6 डिग्री तापमान दर्ज हुआ.

ये भी पढ़ें: दिवाली पर CM शिवराज का कर्मचारियों को मुंह मांगा तोहफा! सरकार ने जारी की लिस्ट

दिवाली से बिगड़े हालात
मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में जमकर पटाखे फोड़े गए. दिवाली की रात के बाद यहां हवा का स्तर खराब हो गया. दिवाली की रात जबलपुर के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 146 दर्ज किया गया, जिसे सेहत के लिए खराब माना जाता है. हालांकि आज सुबह कुछ सुधार हुआ और मौसम विभाग ने AQI 221 दर्ज किया. इसके साथ ही जिले में ठंड का भी जोरदाप एहसास किया गया.

Trending news