MP Board Paper Leak: शिक्षा मंत्री ने मानी पेपर लीक की बात; क्या अब फिर से देना होगा 10वीं-12वीं की परीक्षा
Advertisement

MP Board Paper Leak: शिक्षा मंत्री ने मानी पेपर लीक की बात; क्या अब फिर से देना होगा 10वीं-12वीं की परीक्षा

MP Board Exam Paper Leak Case: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से चल रहे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक होने की बात स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्वीकार कर ली है. ऐसे में अब बड़ा सवाल बच्चों के सामने ये आ गया है कि लीक हुए पेपरों की परीक्षा फिर से देनी पड़ेगी?

MP Board Paper Leak: शिक्षा मंत्री ने मानी पेपर लीक की बात; क्या अब फिर से देना होगा 10वीं-12वीं की परीक्षा

MP Board Paper Leak Case: माध्यमिक परीक्षा मंडल यानी माशिमं (MPBSE) के पेपर लीक मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने वायरल हुए पेपरों के लीक होने की बात को स्वीकार कर लिया है. इसके अलावा विभाग ने मामले में 4 सेंटरों के 9 लोगों को सस्पेंड कर दिया है. अब सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि मंत्री के मानने के बाद क्या बच्चों को फिर से पेपर देना पड़ेगा.

स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्वीकारी पेपर लीक की बात
स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सेकंड राउंड में जो प्रश्न पत्रों के बारे में जानकारी आई है. उसमें पाया गया है कि सेंकड राउंड में वायरल पेपर सही है. ये थाने से स्कूल तक पहुंचने के बीच के समय में हुआ है. हालांकि, परमार ने कहा कि पहले राउंड में जो पेपर वायरल हुए थे उनमें कोई सत्यता नहीं पाई गई. इंदौर भोपाल में FIR दर्ज कराई गई है और भ्रम फैलाने सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Railways Facts: ये हैं भारत की सबसे लंबे रूट और सबसे ज्यादा स्टॉपेज वाली ट्रेन

फिर देना पड़ेगा पेपर?
पेपर लीक होने के बाद से ही पढ़ने वाले छात्र परेशान थे. उन्हें पेपरों के रद्द होने की आशंका सता रही थी. लेकिन, अब जब खुद शिक्षा मंत्री ने वायरल पेपरों के सही होने की बात कही है ऐसे में बच्चों की टेंशन और बढ़ गए हैं. अगर पेपर रद्द होते हैं तो उन्हें फिर से परीक्षा में जाना पड़ेगा. हालांकि, अभी तक विभाग या शिक्षा मंत्री और बोर्ड की तरफ से इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है.

ये भी पढ़ें: सत्र के बीच जीतू पटवारी का ऐलान, 2023 के लिए सामने आया कांग्रेस का एक और प्लान

पीसी शर्मा ने लगाए गंभीर आरोप
पेपर लीक मामले में कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने विभाग पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि पेपर लीक का यदि मैं भ्रम फैला रहा हूं तो मेरे खिलाफ एफआईआर दर्ज हो. इंग्लिश का पेपर भी पूरा लीक हुआ. भ्रष्टाचार चल रहा है. अधिकरियों को निलंबित किया. इसका मतलब पेपर लीक हुआ हैं. स्कूल शिक्षा विभाग पेपर बेंच रहा है.

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी का बेहतर मौका, CRPF में निकली 10000 वैकेंसी; जानें पद और आवेदन की डिटेल

टेलीग्राम चैनल पर FIR
बता दें मामले की गंभीरता को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने 6 सदस्यीय कमेटी बनाई है. जो पेपर लीक केस की जांच करेगी. इसके बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी. बोर्ड की कंपलेन पर संबंधित टेलीग्राम चैनल (Telegram Channel) के खिलाफ FIR भी दर्ज की गई है. वहीं कुछ लोगों को सस्पेंड किया गया है.

Banana Benefits: केला खाने के इन 5 तरीकों से होगा कमाल

Watch Viral Video: बंद कमरे में भाभी ने किया ऐसा डांस, वीडियो हो गया वायरल

Trending news