Hindi Diwas: हिंदी के बाद भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाएं, देखें लिस्ट में उर्दू का नंबर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1238411

Hindi Diwas: हिंदी के बाद भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाएं, देखें लिस्ट में उर्दू का नंबर

Hindi Diwas 2022:भाषा की अपनी सुंदरता होती है. वो बात अलग है कि राजनीति या अन्य किसी कारणों से कई बार टकराव की स्थिति बन जाती है. भारत जैसे विविधिता से भरे देश में कई भाषाएं और बोलिया है. आज हम यहां जानेंगे 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की 10 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं के बारे में.

Hindi Diwas: हिंदी के बाद भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाएं, देखें लिस्ट में उर्दू का नंबर

श्यामदत्त चतुर्वेदी/नई दिल्ली: भारत क्षेत्र के अनुसार दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश और साथ ही दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश भारत है. भारत में विभिन्न भाषाएँ और संस्कृतियां शामिल हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग भाषाओं या बोलियो का प्रयोग किया जाता है. जनगणना के विश्लेषण के मुताबिक 121 भाषाएं हैं जो कि भारत में 10,000 या उससे ज्यादा लोग बोलते हैं. हम आज जानेंगे आखिर भारत में बोलने वाले की संख्या के हिसाब से टॉप-10 भाषाएं कौन सी है.

हिंदी- 52.83 लगभग करोड़
भारत के ज्यादातर हिस्सा में हिंदी भाषा बोली जाती है, जो नहीं बोलते उनमें से ज्यादातर लोग इसे समझ सकते हैं. 2001 और 2011 के बीच हिंदी को अपनी मातृभाषा के रूप में बोलने वालों की जनसंख्या 41.03% से बढ़कर 43.63% हो गई थी. यह दुनिया में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा भी है.

बंगाली- 9.72 लगभग करोड़
भारत में बंगाली पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, असम और झारखंड के हिस्सो में बोली जाती है. 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत की कुल आबादी के 8.03% लोग बंगाली भाषा बोलते हैं.

मराठी- 8.30 लगभग करोड़
भारत में लगभग 6.86% लोग मराठी बोलते हैं. मराठी में लगभग 42 विविध बोलियां बोली जाती हैं. भारत में ये मुख्य रूप से महाराष्ट्र में उपयोग की जाती है.

तेलुगु- 8.11 लगभग करोड़
तेलुगु ज्यादातर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के साथ दक्षिण भारत के राज्यों में बोली जाती है. यह भाषा अन्य देशों जैसे यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण अफ्रीका में भी काफी पॉपुलर है.

तमिल- 6.90 लगभग करोड़
देश में 6.90 करोड़ लोग तमिल बोलते हैं. इसका प्रयोग दक्षिणी भारत में ज्यादा होता है. हालांकि ये सिंगापुर और श्रीलंका में भी व्यापक स्तर पर बोली जाती है. इसे दुनिया की सबसे पुरानी जीवित भाषाओं में से एक माा जाता है.

गुजराती- 5.54 लगभग करोड़
यह गुजरात की आधिकारिक भाषा है. गुजराती भाषा संस्कृत से विकसित हुई है. बंगाली, मराठी की तरह गुजराती भी एक इंडो-आर्यन भाषा है.

उर्दू- 5.07 लगभग करोड़
उर्दू भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है. यह जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में आधिकारिक भाषा के रूप में सूचीबद्ध है. ये पाकिस्तान की भी आधिकारिक भाषा है.

कन्नड़- 4.37 लगभग करोड़
तमिल की तरह, यह भी पूरी दुनिया में सबसे पुरानी जीवित भाषाओं में से एक है. ये भारत में दक्षिणी राज्यों में खास कर कर्नाटक में बोली जाती है. तमिल की तरह, यह भी पूरी दुनिया में सबसे पुरानी जीवित भाषाओं में से एक है. यह कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी बड़े पैमाने परबोली जाती है.

उड़िया- 3.75 लगभग करोड़
ओड़िया भारत की आधिकारिक भाषा है. इसे बोलने वाले अशिकांश लोग ओडिशा राज्य में केन्द्रित हैं. देश भर में 3.75 करोड़ वक्ताओं द्वारा यह भाषा बोली जाती है.

मलयालम- 3.48 लगभग करोड़
भारत में 3.48 करोड़ लोगों की भाषा मलयालम है. ये केरल, पुडुचेरी और लक्षद्वीप राज्यों में बोली जाती है. इस भाषा की जड़ें भी द्रविड़ भाषाओं में से ही हैं.

खूबसूरत चीज होती है भाषा
इंसानों की सबसे खूबसूरत चीज होती है उनकी भाषा और बोली. कहा जाता है भाषा को ऐसी होनी चाहिए जो मानव से मानव के बीच संबंध विकसित करे. हालांकि हर भाषा की अपनी सुंदरता होती है. वो बात अलग है कि राजनीति या अन्य किसी कारणों से कई बार टकराव की स्थिति बन जाती है. हमारा मानना ये है कि हर भाषा का सम्मान करना चाहिए और जहां तक हो सके अपनी मातृ भाषा, स्थानीय भाषा/बोली या राज भाषा के अलावा अन्य भाषाओं को सीखने की कोशिश करनी चाहिए.

LIVE TV

Trending news