'क‍िशोर सम्‍मान' पर मंत्री व‍िजय शाह का बड़ा बयान, इस शर्त पर म‍िलना चाह‍िए बॉलीवुड कलाकारों को पुरस्‍कार
Advertisement

'क‍िशोर सम्‍मान' पर मंत्री व‍िजय शाह का बड़ा बयान, इस शर्त पर म‍िलना चाह‍िए बॉलीवुड कलाकारों को पुरस्‍कार

क‍िशोर कुमार की पुण्‍यत‍िथ‍ि पर मध्‍य प्रदेश सरकार फ‍िल्‍मी दुन‍िया के नामी कलाकारों को 'क‍िशोर सम्‍मान' से सम्‍मान‍ित करती है. इस सम्‍मान को लेने को बड़े कलाकर एमपी में नहीं आते और न ही अभी तक क‍िसी स‍िंगर को ये सम्‍मान म‍िला है. इसी को लेकर मध्‍य प्रदेश के वन मंत्री और क‍िशोर कुमार की जन्‍मभूम‍ि खंडवा से ताल्‍लुक रखने वाले व‍िजय शाह ने एक बड़ा बयान द‍िया है. 

मंत्री व‍िजय शाह.

प्रमोद स‍िन्‍हा/ खंडवा: मध्य प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह ने मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दिए जाने वाले राष्ट्रीय 'क‍िशोर सम्‍मान'  को लेकर बड़ा बयान दिया है.उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान अब उन्हीं कलाकारों को दिया जाए जो किशोर कुमार की जन्म भूमि खंडवा में आकर यह सम्मान प्राप्त करें. किशोर सम्मान हर वर्ष एक स्थापित कलाकार को किशोर कुमार की पुण्यतिथि 13 अक्टूबर को दिया जाता है. 

बड़े कलाकार पुरस्‍कार लेने नहीं आते हैं खंडवा 
हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार के जन्म दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार हर वर्ष ख्याति प्राप्त कलाकार को राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान देती है. अक्‍सर देखा यह जाता है कि राशि कम होने की वजह से बड़े और नामी कलाकार पुरस्कार प्राप्त करने खंडवा नहीं आते.
 
क‍िसी भी गायक को नहीं म‍िला है क‍िशोर सम्‍मान 
उन्होंने कहा कि किशोर कुमार एक हरफनमौला कलाकार थे और उनके नाम से दिया जाने वाला यह पुरस्कार एक सम्मान है, इसमें राशि महत्वपूर्ण नहीं होती. विजय शाह ने कहा कि अब इसी शर्त पर सम्मान दिया जाए कि वह कलाकार खंडवा में किशोर कुमार की जन्म भूमि पर आकर यह सम्मान प्राप्त करें. साथ ही विजय शाह ने यह भी कहा कि अभी तक जितने भी कलाकारों को किशोर सम्मान दिया है उनमें से गायक कलाकार एक भी नहीं है जबकि किशोर कुमार स्वयं एक स्थापित गायक कलाकार थे. विजय शाह ने कहा कि गायन के क्षेत्र में महारत हासिल करने वाले कलाकारों को भी यह सम्मान दिया जाना चाहिए. विजय शाह ने इस बारे में संस्कृति मंत्री के सामने भी यह शर्त रखने की बात कही . वैसे पिछले 2 साल से कोविड-19 के चलते राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पाया है.

इन कलाकारों को म‍िल चुका है क‍िशोर सम्‍मान 
गौरतलब है कि अब तक राष्ट्रीय किशोर कुमार सम्मान फ़िल्म जगत से जुड़े 22 लोगों को अलग-अलग कैटेगरी के लिए मिल चुका है. सम्‍मान पाने वालों में ऋषिकेश मुखर्जी, नसीरूद्दीन शाह, गुलजार, कैफी आजमी, बीआर चोपड़ा, अमिताभ बच्चन, गोविंद नहलानी, जावेद अख्तर, श्याम बेनेगल, शत्रुघ्न सिन्हा, मनोज कुमार, गुलशन बावरा, सई परांजपे, सलीम खान, प्रियदर्शन और वहीदा रहमान को ये पुरस्कार दिया जा चुका है. 

Gwalior में बीजेपी ने लिया महापौर की हार का बदला, 1 वोट से जीता अध्यक्ष का चुनाव

Trending news