Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर महादेव के साथ करें इस देवता की पूजा, कंगाल से हो जाएंगे मालामाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1565180

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर महादेव के साथ करें इस देवता की पूजा, कंगाल से हो जाएंगे मालामाल

Mahashivratri 2023 Upay: महाशिवरात्रि पर शिव भगवान के साथ धन के देवता कुबेर की पूजा करने का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त फाल्गुन माह की शिवरात्रि के दिन भगवान शंकर के साथ कुबेर की पूजा करते हैं, उन्हें अमीर बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है. 

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर महादेव के साथ करें इस देवता की पूजा, कंगाल से हो जाएंगे मालामाल

Mahashivratri 2023 Kuber Puja Vidhi: फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन भगवान शंकर और मां पार्वती वैवाहिक जीवन में बंधे थे. इस दिन महादेव के साथ मां पार्वती की पूजा का तो महत्व है ही, लेकिन आज हम आपको महाशिवरात्रि पर महादेव के साथ धन के देवता कुबेर के पूजा के बारे में बता रहे हैं. बता दें कि महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर की पूजा के साथ कुबेर की पूजा करने से धन संबंधित दिक्कते दूर होती है. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर के साथ कुबेर देवता की पूजा कैसे करें ?

शिव पूजा से प्रसन्न होंगे कुबेर देव
भोलेनाथ भगवान को देवों का देव कहा जाता है. उसी तरह देवताओं में कुबेर धन के राजा है. उन्हें सुख-समृद्धि और धन का देवता भी कहा जाता हैं. उनके आशीर्वाद से जीवन में कभी धन की कमी महसूस नहीं होती हैं और कुबेर देवता भगवान शिव के परम भक्त है. भगवान शिव के आशीर्वाद से ही कुबेर धन के राजा बताये जाते हैं. पुराणों में बताया जाता हैं कि भगवान शिव ने आशीर्वाद दिया था. जो भक्त कुबेर देवता की पूजा करेगा उन पर धन की वर्षा होगी. महाशिवरात्रि पर कुबेर के मंत्र का जाप करने से कुबेर संघ भगवान भोले भी प्रसन्न होते हैं, जिससे हमारी आर्थिक परेशानियां दूर होती है और हमारी सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 

इस विधि से पूजा करने पर मिलेगा धन लाभ
महाशिवरात्रि के अवसर पर सूर्योदय से पहले ब्रह्म मुहर्त में स्नान करें और उसके बाद सफेद कपड़े पहन लें. इसके बाद भगवान शिव के मंदिर में दक्षिण दिशा में मुख करके दीपक जलाएं और फिर ॐ श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम: मंत्र का 1008 बार जाप कर लें. यदि इस मंत्र का उच्चारण बेलपत्र के पेड़ के नीचे बैठकर किया जाए तो इससे अधिक लाभ मिल सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि इस मंत्र का जाप करने में कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए. इस मंत्र के उच्चारण से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है और घर की दरिद्रता भी चली जाती है. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि भी आती है. जो लोग धन एव स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से घिरे हुए है. उनकों छःमुखी रुद्राक्ष को धारण कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Surya Gochar 2023: सूर्य का कुंभ राशि में गोचर, इन 4 राशि वालों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news