Mahashivratri Puja: महाशिवरात्रि पर इन चीजों से करें रुद्राभिषेक, पूरी होगी हर मनोकामना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1570383

Mahashivratri Puja: महाशिवरात्रि पर इन चीजों से करें रुद्राभिषेक, पूरी होगी हर मनोकामना

mahashivrati puja vidhi in home: यदि आप किसी कार्य में सफलता के लिए महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक करने की सोच रहे हैं तो आइए ज्योतिष के हिसाब से जानते हैं हमें किस चीज से रुद्राभिषेक करना चाहिए.

Mahashivratri Puja: महाशिवरात्रि पर इन चीजों से करें रुद्राभिषेक, पूरी होगी हर मनोकामना

 

mahashivratri puja vidhi and rudrabhishek: भगवान शिव की पूजा के लिए कुछ तिथियों को बहुत खास माना जाता है. इन्हीं में से एक है महाशिवरात्रि. हिंदू धर्म में भोलेनाथ की पूजा के लिए महाशिवरात्रि का पर्व बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन किये गए पूजा-पाठ का कई गुना अधिक फल मिलता है. हिंदू पंचांग के अनुसार महाशिवरात्रि का त्यौहार हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. इस साल महाशिवरात्रि का पवित्र पर्व 18 फरवरी को है. इस दिन भगवान शिव (lord shiva) को प्रसन्न करने और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए रुद्राभिषेक (rudrabhishek) करवाया जाता है. यदि आपका कोई कार्य लंबे समय से अटका हुआ है तो आइए जानते हैं कि महाशिवरात्रि के दिन हमें किस चीज से भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना चाहिए.

रुद्राभिषेक का अर्थ और महत्व
रुद्राभिषेक दो शब्दों रुद्र और अभिषेक से मिलकर बना है. भगवान शिव को रुद्र भी कहा जाता है. अभिषेक का मतलब स्नान कराना होता है. यानी रुद्राभिषेक का मतलब है कि शिव का अभिषेक रुद्राभिषेक करने से  भगवान शिव अपने भक्त पर कृपा बरसाते हैं. जिससे ग्रह दोष, रोग, कष्ट, पाप मिटते हैं. यदि आप किसी मनोकामना की पूर्ति के लिए रुद्राभिषेक करते हैं तो निश्चित रुप से लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं किस मनोकामना के लिए किस चीज से रुद्राभिषेक करवाना चाहिए.

रुद्राभिषेक के प्रकार

वंश का विस्तार के लिए- घी की धारा से रुद्राभिषेक करें.
उत्तम सेहत के लिए-  भांग से रुद्राभिषेक करें.
ग्रह दोष दूर करने के लिए-  गंगाजल से रुद्राभिषेक करें.
धन संपत्ति की प्राप्ति के लिए- गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करें.
शिक्षा में सफलता के लिए- शहद से रुद्राभिषेक करें.
घर में सुख एवं शांति के लिए-  दूध से रुद्राभिषेक करें.
कलह कलेश दूर करने के लिए-  दही से रुद्राभिषेक करें.
दुश्मनों को परास्त करने के लिए- भस्म से रुद्राभिषेक करें.

रुद्राभिषेक पूजन सामग्री-
भगवान शिव का रुद्रभिषेक करने से पहले पूजन की इन चीजों को रख लें. अभिषेक के लिए आप  गाय का घी, चंदन, पान का पत्ता, धूप, फूल, गंध, बेलपत्र, कपूर, मिठाई, फल, शहद, दही, ताजा दूध, मेवा, गुलाबजल, पंचामृत, गन्ने का रस, नारियल का पानी, चंदन पानी, गंगाजल, पानी, सुपारी और नारियल आदि की व्यवस्था कर लें. रुद्राभिषेक आप घर पर वैदी बनाकर भी कर सकते हैं. लेकिन शिव मंदिर में शिवलिंग पर रुद्राभिषेक करना अति उत्तम माना गया है. 

ये भी पढ़ेंः Shiv Puja Niyam: महाशिवरात्रि पर शिवजी की पूजा में न करें ये गलतियां, वरना हो जाएगा तहस-नहस!

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है. )

Trending news