MP में नगरीय निकायों की तस्वीर साफ, जानिए बीजेपी-कांग्रेस को मिली कितनी सीटें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1301714

MP में नगरीय निकायों की तस्वीर साफ, जानिए बीजेपी-कांग्रेस को मिली कितनी सीटें

मध्य प्रदेश में नगरीय निकायों की तस्वीर साफ हो चुकी है, प्रदेश के नगरीय निकायों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव पूरे हो चुके हैं. बीजेपी ने निकाय चुनाव में अपनी जीत का दावा किया है. बता दें कि इस बार प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों प्रणालियों से संपन्न हुए हैं.

MP में नगरीय निकायों की तस्वीर साफ, जानिए बीजेपी-कांग्रेस को मिली कितनी सीटें

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव पूरे हो चुके हैं, चुनाव के बाद प्रदेश के सभी नगर निगमों, नगर पालिकाओं और परिषदों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव भी अब पूरे हो चुके हैं. जिसके बाद प्रदेश में निकाय चुनाव की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो चुकी है. बीजेपी ने निकाय चुनाव के आंकड़ें जारी कर जीत का दावा किया है. बीजेपी का दावा है कि उसे नगर पालिका-नगर निगमों और नगर परिषदों में बहुमत मिला है. 

बीजेपी ने किया जीत का दावा 
बीजेपी ने नगरीय निकाय चुनाव में जीत का दावा किया है. पार्टी ने 345 निकायों के निर्वाचन में भाजपा को 287 कांग्रेस को 54 और निर्दलीय को 4 सीटों पर जीत के आंकड़े जारी किए हैं. 16 में से 13 नगर निगम में बीजेपी के अध्यक्ष चुने गये हैं. जबकि 76 में से 60 नगर पालिकाओं में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, 255 में से 214 नगर परिषदों में अध्यक्ष और सभापति पद पर बीजेपी ने अपनी जीत का दावा किया है. 

बता दें कि इस बार मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष दोनों प्रणाली से हुए हैं. महापौर के चुनाव प्रत्यक्ष प्रत्यक्ष प्रणाली से हुए हैं, जहां प्रदेश के 16 नगर निगमों में जनता ने अपना महापौर चुना. लेकिन नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव चुने हुए पार्षदों ने किया है. 

MP में बीजेपी के 9 महापौर जीते 
प्रदेश के 16 नगर निगमों में से बीजेपी के 9 महापौर इस बार चुनाव जीते हैं, जबकि कांग्रेस को पांच महापौर चुने गए हैं, एक महापौर आम आदमी पार्टी का भी चुना गया, जबकि एक नगर निगम में निर्दलीय महापौर को जीत मिली है. बीजेपी को प्रदेश के चार बड़े नगर निगमों में से भोपाल और इंदौर में जीत मिली है. वहीं जबलपुर और ग्वालियर में इस बार कांग्रेस को जीत मिली है. इसके अलावा सिंगरौली में आम आदमी पार्टी को जीत मिली है, जबकि कटनी में निर्दलीय प्रत्याशी ने महापौर का चुनाव जीता है. 

हालांकि बीजेपी ने 16 नगर निगमों में से 13 नगर निगमों में अपना अध्यक्ष बनाया है, जबकि कांग्रेस ने छिंदवाड़ा, मुरैना और बुरहानपुर में अपना अध्यक्ष बनाया है. प्रदेश में इस बार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चुनाव में जमकर क्रॉस वोटिंग भी देखने को मिली है. बीजेपी-कांग्रेस और निर्दलीय पार्षदों की इस बार चुनाव में बाड़ेबंदी भी की गई थी, उन्हें शपथ के बाद दूसरे शहरों में भेजा गया था. 

ये भी पढ़ेंः धार में कारम डैम बचाने का ऑपरेशन जारी, 40 घंटे बाद पानी निकलना शुरू, 18 गांव पूरी तरह खाली 

Trending news