Lohri पर क्यों दी जाती है मूंगफलियां, ठंड में सही तरीके से खाएंगे तो मिलेंगे जादुई फायदे
Advertisement

Lohri पर क्यों दी जाती है मूंगफलियां, ठंड में सही तरीके से खाएंगे तो मिलेंगे जादुई फायदे

festival of lohri: लोहड़ी त्यौहार में मूंगफलियों की मांग बढ़ जाती है. ऐसा कहा जाता है कि इस त्योहार पर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूंगफली का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Lohri पर क्यों दी जाती है मूंगफलियां, ठंड में सही तरीके से खाएंगे तो मिलेंगे जादुई फायदे

Benefits of Peanuts in Cold: देश में लोहड़ी का त्योहार (lohri festival 2023) धूम धाम से मनाया जाता है. चारों तरफ इस त्योहार को लेकर चहल -पहल देखी जाती है. कई तरीके के फल व पकवान इस त्यौहार पर चढ़ाए जाते हैं. लेकिन इस त्योहार पर सबसे ज्यादा जो बांटी जाती है वो है मूंगफली. आपको बता दें कि ऐसा माना जाता है कि मूंगफली खाने से आपकी उम्र लंबी होती है, जिसके चलते लोहड़ी के त्योहार पर भुनी हुई या फिर फ्राई की हुई मूंगफली का प्रयोग ( peanuts)अधिक किया जाता है. इसके अलावा भी ठंड के दिनों में मूंगफली का सेवन करने से काफी ज्यादा फायदे मिलते हैं.

सर्दियों में जादुई फायदे   
ठंड के दिनों में मूंगफली का सेवन करने से हमें जादुई लाभ मिलते हैं. ऐसा कहा जाता है कि इसके सेवन से हमारे शरीर में कई पोषक तत्व मिलते हैं. जिससे हमारा शरीर ठंडियों से और कई बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है. हालांकि मूंगफली का सेवन हर महीने में काफी ज्यादा हमारे लिए मददगार होता है लेकिन ठंड के दिनों में ये हमारे लिए काफी ज्यादा कारगर साबित होता है.

हड्डियां होती हैं मजबूत
सर्दियों के दिनों में मूंगफली के सेवन करने के अनेक फायदे हैं. आपको बता दें कि मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी भी पाया जाता है.  इसका सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं और ठंड से लड़ने में काफी मददगार होती है.

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में कारगर 
अगर आपकी उम्र बढ़ रही है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली खाना सही माना गया है. इसके अंदर प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से स्किन ज्यादा समय तक जवां बनी रहती है और आपकी ताजगी बरकार रहती है.

हृदय रोग से लड़ने में है कारगर
ठंड के दिनों में मूंगफली का सेवन काफी फायदेमंद होता है. कच्ची और भुनी हुई मूंगफली की तुलना में सबसे ज्यादा उबली हुई मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, हृदय रोग और अन्य पुरानी स्थितियों को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसलिए हमारे स्वास्थ्य के लिए मूंगफली का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ेंः Weight Gain Tips: क्या दुबलेपन से हैं परेशान? ठंडियों में घर बैठे ऐसे बढ़ाएं वजन

(Disclaimer:-ये स्टोरी सामान्य जानकारी और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखी गई है. किसी भी तरह के उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर या फिजीसियन से संपर्क करें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा मकशद सिर्फ आपतक जानकारी पहुंचाना है.)

Trending news