Ladli Behna Yojana का चुनावी अंकगणित! जानें कैसे महिलाएं CM शिवराज को दिलाएंगी जीत; कहां कितना है वोट मार्जिन?
Advertisement

Ladli Behna Yojana का चुनावी अंकगणित! जानें कैसे महिलाएं CM शिवराज को दिलाएंगी जीत; कहां कितना है वोट मार्जिन?

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की (CM Shivraj Singh Chouhan) महत्वकांक्षी लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) हो गई है. इसके पीछे सरकार का मिशन 2023 विधानसभा चुनाव (2023 MP Assembly Election) छुपा है. जानिए कैसे महिला वोटर (Women Vote) परिणाम में असर दिखाएंगी.

Ladli Behna Yojana का चुनावी अंकगणित! जानें कैसे महिलाएं CM शिवराज को दिलाएंगी जीत; कहां कितना है वोट मार्जिन?

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की बड़ी महत्वकांक्षी योजना लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana)  लॉन्च हो गई. इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर आवेदन भरने के साथ किया गया. चुनाव (2023 MP Assembly Election) से पहले इस बड़ी योजना को लेकर अब ये पूछा जा रहा है कि आखिर सरकार को इससे क्या और कितना फायदा होने वाला है. राज्य में महिलाओं का वोट शेयर कितना है जो 2023 के विधानसभा चुनाव में इस योजना के जरिए बीजेपी (BJP) के साथ आएगा.

2 करोड़ से ज्यादा हैं महिला वोटर
मध्य प्रदेश में कुल 5 करोड़ 39 लाख 87 हजार 876 वोटर हैं, जो आगानी विधानसभा चुनाव में वोट डालने वाले हैं. इनमें से 2 करोड़ 60 लाख 23 हजार 733 महिला वोटर हैं. इन्हीं को साधने के लिए सरकार ने योजना लॉन्च की है. इन महिलाओं में से भले की कईयों को इसका फायदा न मिले. लेकिन, इनकी सिंपैथी सरकार को वोट के रूप में जरूर मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: जब हो गई थी सीएम शिवराज की जोरदार पिटाई..! जन्मदिन पर जानें अनसुनी कहानी

सबसे ज्यादा और कम महिला वोटर वाली सीटें

- सबसे ज्यादा महिला वोटर वाली विधानसभाओं की बात करें तो इसमें इंदौर नंबर-5 में 191326, गोविंदपुरा में 180391, इंदौर नंबर-1 में 169107, हुजूर में 168353 और इंदौर नंबर-2 में 163640 महिला वोटर हैं. अगर इन सीटों पर महिलाएं योजना के लिए वोट करती है तो बीजेपी की जीत यहां पक्की है.

- सबसे कम महिला वोटर वाली विधानसभाओं की बात करें तो कोतमा में 70249, अनूपपुर में 83053, सेंवढ़ा में 85634, जावद में 87027 और बीना में 87564 महिला वोटर हैं. यहां महिलाओं की इतनी संख्या है कि योजना के लिए वोट करती है तो परिणाम बदल देंगीं.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा में नक्सलियों का उत्पात, मशीनें जलाईं, मजदूरों पर किया हमला

कैसे चुनाव प्रभावित करती हैं महिलाएं
मध्य प्रदेश में महिला वोटरों की संख्या भले ही पुरुषों को मुकाबले कम हों. लेकिन, अक्सर चुनावों में ये देखा गया है कि इनके वोट एक तरफा गिरते हैं. 2018 के चुनाव में भी भारी एंटी इनकंबेंसी के बाद भी आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए किए गए ऐलान का फायदा बीजेपी को मिला था.

मध्य प्रदेश में बच्ची के पैदा होने से बुढ़ापे तक के लिए शिवराज सरकार ने कई योजनाएं लाई हैं. इसमें हर उम्र और वर्ग के लोगों के लिए कुछ न कुछ मिल रहा है. इसके बाद अब एक और योजना जो बड़ी आबादी को कवर करेंगी. ऐसे में कहा जा सकता है कि जिन सीटों पर महिलाओं को वोट एक तरफा बीजेपी को मिलगा वहां जीत लगभग पक्की हो जाएगी.

Trending news