Kajari Teej 2023: इस दिन पड़ रही है कजरी तीज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1844566

Kajari Teej 2023: इस दिन पड़ रही है कजरी तीज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Kajari Teej 2023 Date: हिंदू धर्म में कजरी तीज का काफी ज्यादा महत्व है, ये तीज हर साल भादौ माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ती है. इस बार ये कब है और इस तीज का महत्व क्या है जानते हैं. 

Kajari Teej 2023: इस दिन पड़ रही है कजरी तीज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Kajari Teej 2023 Date: हिंदू धर्म में कजरी तीज का काफी ज्यादा महत्व है, ये तीज हर साल भादौ माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ती है, इसी दिन कजरी तीज का व्रत (Kajari Teej Vrat) रखा जाता है. इस दिन सुहागिनें औऱ कुंवारी स्त्रियां व्रत रखती हैं साथ ही साथ माता पार्वती और भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करती हैं. आइए जानते हैं कि इस बार ये त्योहार कितनी तारीख को पड़ रहा है और शुभ मुहूर्त क्या है इसे जानिए. 

शुभ मुहूर्त 
इस साल कजरी तीज भादौ माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि 1 सितंबर को रात 11 बजकर 50 मिनट से शुरु होकर अगले दिन 2 सितंबर 2023 को रात 8 बजकर 49 पर समाप्त होगा. बता दें कि इस बार कजरी तीज पर 2 शुभ मुहूर्त हैं, ये 2 सितंबर को सुबह 7.57 से लेकर के रात में 9.31 तक है, जबकि रात में 9.45 से लेकर 11.12 तक है. 

ये भी पढ़ें: सावन के आखिरी सोमवार पर लगा लें ये खास पौधा, 5 घंटे में बरसने लगेगा धन 

कजरी तीज पूजा विधि
इस दिन दो भी स्त्रियां व्रत रखना चाहती हैं वो कजरी तीज के दिन सुबह उठें, इसके बाद स्नान करें, स्नान करने के बाद वास्तु के हिसाब से मां पार्वती और भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद माता पार्वती का सोलह श्रृंगार करें, व्रत कथा पढ़ें, इसके बाद माता पार्वती और भगवान शिव की आरती करके प्रसाद घर भर में बांटे और आरती का धुंआ चारो तरफ फैलाएं. इससे घर में मंगल होगा. 

 

 

ये भी पढ़ें: सावन के आखिरी सोमवार पर कर लें ये काम, 2 दिन में दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

ऐसे होता है व्रत 
कजरी तीज पर कजरी गाना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. इस दिन कुंआरी कन्याओं का झुला झूलना भी काफी अच्छा माना जाता है. कजरी तीज का व्रत रखने वाली सुहागिनों या फिर कुंआरी कन्याओं को ये ध्यान देना जरुरी है कि इसका व्रत चंद्रोदय के बाद ही खोंले. व्रत खोलने के बाद पारण करने के लिए पकवान बनाकर लोगों के प्रसाद की तरह दें, ऐसा ही व्रत में करना शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन गाय की पूजा करना काफी अच्छा होता है. 

ये भी पढ़ें: Dream Plant: तुलसी के साथ लगा लें ये 5 पौधे, 2 दिन में खुल जाएंगी भाग्य रेखाएं

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news