Jamun side effects: बारिश में जामुन का लें मजा, लेकिन इसके साथ तीन चीजें खाने से बचें
Advertisement

Jamun side effects: बारिश में जामुन का लें मजा, लेकिन इसके साथ तीन चीजें खाने से बचें

Jamun side effects: बारिश का मौसम शुरू हो गया है. इन दिनों बाजार में जामुन की आवक भी होने लगी है. लोग इस मौसमी फल को चाव से खाते हैं, लेकिन जामुन के साथ 3 चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. इन्हीं तीन चीजों के बार में यहां जानकारी दी जा रही है.

Jamun side effects: बारिश में जामुन का लें मजा, लेकिन इसके साथ तीन चीजें खाने से बचें

Jamun side effects: बारिश आते ही खट्टे मीठे और सेहत के लिए बेहद उपयोगी माने जाने वाले जामुन का मौसम भी आ गया है. माना जाता है इसे खाने से मूड अच्छा होता है और ये सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. वरना इससे सेहत को नुकसान भी हो सकते हैं.

जामुन के बाद इन तीन चीजों से करें परहेज
- जामुन के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. दूध के साथ मिलकर जामुन जहरीली गैस का निर्माण करता है, जिससे पेट की समस्या हो सकती है. ध्यान रखें की जामुन खाने के करीब 2 घंटे बाद दूध का सेवन करें.

- जामुन खाने के बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि जामिन खाने के 30 से 40 मिनट बाद पानी का सेवन किया जा सकता है.

- जामुन खाने के बाद कभी भी हल्दी नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर में एलर्जी या रिएक्शन का आशंका बढ़ जाती है. साथ ही इश कॉम्बिनेशन से व्यक्ति की हालत भी बिगड़ सकती है. जामुन के बाद हल्दी का सेवन करने से पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है.

सेहत के लिए बेहद उपयोगी है जामुन
बता दें जामुन स्वाद में खट्टे मीठे और सेहत के लिए बेहद उपयोगी माने जाते हैं. जामुन के अंदर कई जरूरी पोषक तत्व जैसे- पानी, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं जो न केवल डायबिटीज मरीजों के लिए उपयोगी हैं बल्कि इनके सेवन से सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकता है.

LIVE TV

Trending news