INTERNATIONAL YOGA DAY: योग करने से पहले और बाद इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1227123

INTERNATIONAL YOGA DAY: योग करने से पहले और बाद इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है नुकसान

INTERNATIONAL YOGA DAY आप किसी भी समय अपने मन की शांति के लिए अलग-अलग क्रियाएं कर सकते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि योग करने से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं.

INTERNATIONAL YOGA DAY: योग करने से पहले और बाद इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकता है नुकसान

प्रिया सिन्हा/नई दिल्ली: 21 जून को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है. हमारे शरीर के लिए योग बेहद जरुरी है. इससे हम ना केवल शारिरिक तौर पर मजबूत बनते हैं, बल्कि मन की एक्रागता के लिए भी योग बेहद महत्वपूर्ण है. साल 2015 से भारत की पहल पर पूरे विश्व ने 21 तारीख को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बनाने का संकल्प लिया. कोरोना काल में भी योग के जरिए लोगों ने इम्यून सिस्टम को भी बहुत हद तक मजबूत करने में सफलता हासिल की. 

योग से पहले इन चीजों का करें सेवन
आमतौर पर योग खाली पेट किया जाता है. लेकिन यदि आप पर्याप्त ऊर्जा में पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपनी डाइट में प्रोटीन शेक, दलिया, फलों की स्मूदी, दही आदि को जोड़ सकते हैं. इससे अलग यदि आप शाम के समय योग कर रहे हैं तो तकरीबन 1 घंटा पहले नाश्ते के तौर पर उबली हुई सब्जी, सलाद, नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलेगी. आप अपनी डाइट में केला, शकरकंद, भिगोए हुए बादाम, ओट्स का दलिया और पानी को भी जोड़ सकते हैं.

योग के बाद इन चीजों को डाइट में करें शामिल
योगाभ्यास के बाद व्यक्ति को करीब 30 मिनट तक किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए. उसके बाद वह अपनी डाइट में पौष्टिक और स्वस्थ आहार को जोड़ सकता है. ऐसे में उबले हुए अंडे, दही, हरी सब्जी, नट्स, अनाज आदि का सेवन आपके शरीर के लिए पौष्टिक हो सकता है. इससे अलग ग्रीन टी, केला, विटामिन सी युक्त फल आदि का सेवन करना भी एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है.

योग के पहले इन चीजों से करें परहेज
योगासन से पहले कभी भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और योग करते समय आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर सकते हैं. इसके अलावा फ्राइड फूड जैसे कि फ्रेंच फ्राइस, बर्गर या फिर अन्य तली हुई चीजें योग से पहले खाने से आपको आलस और अनिद्रा का एहसास होगा और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. योग से पहले दूध से बनाई गई चीज का सेवन ना करें ये प्रोटीन और फैट से भरपूर होती है, जिसे पचाने में समय लगता है. योग करने से पहले कभी भी नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है. ज्यादा मिर्ची या मसालेदार खाना खाने से भी आपको गैस, अपच, पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में योग से पहले इन सारी चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे खट्टी डकार या उल्टी की समस्या हो सकती है.

LIVE TV

Trending news