Knowledge News: प्लास्टिक के स्टूल में क्यों होता है छेद? जानिए वैज्ञानिक वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1564968

Knowledge News: प्लास्टिक के स्टूल में क्यों होता है छेद? जानिए वैज्ञानिक वजह

interesting news: हम सभी के घरों में प्लास्टिक का स्टूल होना आम बात है. शायद ही कोई हो, जिसके घर में ये स्टूल न हो. लेकिन क्या आपने प्लास्टिक के स्टूल में बने छेद पर गौर किया है कि आखिर इसमें छेद क्यों होता है. आखिरी ये छेद कुर्सी या मेज पर क्यों नहीं होता. आइए जानते हैं इसके पीछे के वैज्ञानिक वजह...

Knowledge News: प्लास्टिक के स्टूल में क्यों होता है छेद? जानिए वैज्ञानिक वजह

Why Hole in Plastic Stool: हम अपने आस-पास ऐसी बहुत सी चीज देखते हैं. जिसे हम देख तो रहे होते हैं, लेकिन उसके पीछे की वजह जानने की कोशिश नहीं करते. कभी ऐसा ख्याल भी नहीं आता कि आखिर ऐसा होता क्यों हैं. क्या आपने प्लास्टिक के स्टूल में बने छेद को देखा है और कभी ये जानने की कोशिश की है. कि आखिर प्लास्टिक के स्टूल में छेद क्यों होता है. ऐसा किसी कुर्सी या मेज पर क्यों नहीं होता है. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह..

प्लास्टिक के स्टूल में छेद होने की वैज्ञानिक वजह
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्लास्टिक के उत्पाद बनाने के लिए हर फैक्ट्री वैज्ञानिक नियमों का पालन करती है. स्टूल चाहे संसार के किसी भी कोने में बन रहा हो. उसके बीच में एक बड़ा-सा छेद होना लाजिमी है. क्योंकि जगह की कमी की वजह से प्लास्टिक के स्टूल को एक के ऊपर एक रखा जाता है और ये स्टूल चिपक न जाएं. इसलिए इन स्टूलों में एयर प्रेशर और वैक्यूम के लिए जगह छोड़ दी जाती है. जिससे ये स्टूल आसानी से एक-दूसरे से अलग हो सके और इन स्टूलों को खीचना आसान हो. इसलिए वैज्ञानिक नियम के अनुसार स्टूल में छेद होता है. 

स्टूल में छेत होने की दूसरी वजह
अगर कोई बहुत वजन वाला व्यक्ति स्टूल पर खड़ा है और फिर भी वह नहीं टूटता है. इसके पीछे उस छेद की बहुत बड़ी भूमिका होती है. जिससे  स्टूल नहीं टूटता है. इसके अलावा स्टूल में छेद छोड़ देने से कुछ प्लास्टिक की भी बचत होती है. 

प्रेशर को करता है कम
एयर प्रेशर और वैक्यूम के अलावा भी स्टूलों में छेद के कई कारण हो सकते है. विज्ञान के नजरिये से देखें तो स्टूल में छेद सुरक्षा के कारण भी होता है. जब कोई वजनी आदमी बैठता है, तो उस छेद के कारण शरीर का वजन अलग-अलग भाग में बंट जाता है. जिसके कारण स्टूल टूटता नहीं है और व्यक्ति भी सेफ रहता है.

ये भी पढ़ेंः Itchy Scalp Treatment: सिर की खुजली के लिए आजमाएं ये 4 जोरदार टिप्स, घर में हो जाएगा इलाज

Trending news