इंदौर से इच्छापुर का सफर होगा आसान, फोरलेन सड़क बनाने पहाड़ों के बीच से निकाला रास्ता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2179817

इंदौर से इच्छापुर का सफर होगा आसान, फोरलेन सड़क बनाने पहाड़ों के बीच से निकाला रास्ता

Indore-Ichhapur Highway: इंदौर से इच्छापुर में फोरलेन बनाने का काम चल रहा है. जिससे लोगों का सफर आसान होगा. इस सड़क के बन जाने से इंदौर से ओंकारेश्वर जाने के रास्ते में भी समय की बचत होगी.   

इंदौर इच्छापुर हाईवे

Indore News: इंदौर से इच्छापुर तक बन रहे फोरलेन का काम जोरों शोरों से चल रहा है. हाइवे का रास्ता भैरवघाट के पहाड़ों को काट कर बनाया जा रहा है, ऐसे में यह रास्ता सुरंगों के बीच से होकर निकलेगा, जिससे लोगों की सफर तो आसान होगा ही साथ ही उन्हें रास्ते में यात्रा का आनंद भी आएगा, क्योंकि यह हाईवे सुरम्य पहाड़ियों से होकर गुजरेगा, जिससे सुंदर नजारें देखने को मिलेंगे. अब तक सुरंगों का 70 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और दो सालों में इस प्रोजेक्ट के पूरा होने की संभावना है. 

NHAI ने फोरलेन सड़क बनाने का फैसला लिया

इंदौर से इच्छापुरा तक के रास्ते में ट्रैफिक बढ़ने की समस्या बहुत पहले से लोगों के लिए परेशानी का कारण रही है. वहीं भैरवघाट के रास्ते में 20 किलोमीटर तक ढलान है, जिससे एक्सीडेंट का खतरा रहात है. इसीलिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इंदौर से इच्छापुर तक 203 किलोमीटर तक दो लेन लंबी सड़क को फोरलेन सड़क में बनाने का फैसला लिया है. ताकि यात्रियों को सुविधा हो सके और इससे खतरा भी कम होगा.  

2 किलोमीटर लंबी सुरंग 

इंदौर से इच्छापुरा तक के रास्ते में सिमरोल से लेकर चोरल तक के रास्ते के बीच आने वाले पहाड़ों के बीच से सुरंग के जरिए रास्ता निकाला जा रहा है. यहां तेजी से काम किया जा रहा है. विस्फोट करके पहाड़ की चट्टानों को तोड़कर सुरंग बनाई जा रही है. यह सुरंग कुल 2 किलोमीटर लंबी होगी, जिसका काम तेजी से चल रहा है. 

इंदौर से ओंकारेश्वर के रास्ते में समय की होगी बचत

इस सड़क के बनने से इंदौर से ओंकारेश्वर की दूरी भी कम होगी जिससे समय की बचत होगी. दरअसल, वर्तमान में इंदौर से खंडवा जाने में 4 घंटे से अधिक समय लग जाता है, लेकिन इंदौर से इच्छापुरा का फोरलेन बनने के बाद यह सफर कम हो कर 3 घंटे तक का हो जाएगा. मोरटक्का से ओंकारेश्वर जाने के रास्ते में भी काम तेजी से चल रहा है. साथ ही में इंदौर से ओंकारेश्वर जाने के रास्ते में भी समय की बचत होगी. ऐसे में इस सड़क के बनने से मालवा और निमाड़ के दोनों शहरों के लोगों को आसानी होगी. 

ये भी पढ़ेंः कूनो में काटा गया केक और बंटी मिठाइयां, एक साल की हुई चीता शावक मुखी

Trending news