MP में हुक्का बार की उल्टी गिनती शुरू! शिवराज सरकार लाने वाली है ये बिल...
Advertisement

MP में हुक्का बार की उल्टी गिनती शुरू! शिवराज सरकार लाने वाली है ये बिल...

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने नशे के खिलाफ सख्ती बढ़ा दी है. बीते महीनों में पुलिस प्रदेश भर में कई जगहों पर नशे के अड्डों पर दबिश दी तो हजारों मामले भी दर्ज किए गए. इसी के साथ भारी संख्या में नशीली सामाग्री भी जब्त की गई थी.

सांकेतिक फोटो

आकाश द्विवेदी/भोपाल: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने नशे के खिलाफ सख्ती बढ़ा दी है. बीते महीनों में पुलिस प्रदेश भर में कई जगहों पर नशे के अड्डों पर दबिश दी तो हजारों मामले भी दर्ज किए गए. इसी के साथ भारी संख्या में नशीली सामाग्री भी जब्त की गई थी. लेकिन अब शिवराज सरकार जल्द ही हुक्का बार को बंद करने के लिए बिल लाने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि 13 दिसंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में ये बिल लाया जाएगा. फिर राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद इस बिल को पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा.  

गौरतलब है कि सीएम शिवराज ने कहा है कि हुक्का लाउंज मध्य प्रदेश की धरती पर नहीं चलेंगे, जरूरत पड़ी तो बुलडोजर भी चलेगा, मप्र सरकार यह संकल्प लेती है कि जो लोग अवैध कारोबार करते है, उन पर चौतरफा प्रहार होगा. अब प्रदेश में हुक्का लाउंच भी नहीं रहेंगे.''

सीएम शिवराज के निर्देश का असर, 24 घंटे के अंदर नशे के 1100 केस दर्ज, कई हुक्का लाउंज सील

हुक्का बार पर होगी कार्रवाई
फिलहाल हुक्का बार बंद करने का कोई प्रावधान नहीं है, जिसके चलते ठीक तरीके से कार्रवाई नहीं हो पा रही है. लेकिन इस बिल के लागू हो होते ही हुक्का बार पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. इस कार्रवाई का अधिकार पुलिस में सब इंस्पेक्टर और कई अधिकारियों को दिया जाएगा. शिकायत मिलने पर वो तुरंत हुक्का बार पहुंचकर केस दर्ज करेगी.

ऐसा करने वाला एमपी 5वां राज्य होगा 
बता दें कि हुक्का बार को प्रतिबंध करने वाला मध्यप्रदेश पांचवां राज्य होगा. इससे पहले गुजरात , महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हुक्का बारों पर बैन है. शिवराज सरकार दूसरे राज्यों की तरह ही सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम-2003 में संशोधन करके हुक्का बार बिल ला रही है.
 
नशा मुक्त मध्य प्रदेश बनाना है 

सीएम शिवराज ने गांधी जयंती पर कहा था कि ''आज हम सब संकल्प लें नशा मुक्त मध्यप्रदेश बनाने का, मैं जानता हूं कि संकल्प बहुत बड़ा है, काम आसान नहीं है, लेकिन हम प्रयास करेंगे तो निश्चित तौर पर सफलता मिलना शुरू होगी, नशे के शिकार लोगों से घृणा नहीं करनी है, यह भी हमारे अपने हैं. इनको नशे से मुक्ति दिलाने के लिए भी सरकार प्रभावी प्रयास करेगी. हुक्का लाउंज जैसी चीज मध्यप्रदेश की धरती पर नहीं चलेंगे, आवश्यकता पड़ी तो बुलडोजर चलाकर इन्हें ध्वस्त कर दिया जायेगा.'

Trending news