Holi Vastu Tips: होली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1595881

Holi Vastu Tips: होली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

holi vastu tips: यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके घर में वास्तु दोष है, जिसके चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो आज हम आपको होली की सफाई के दौरान कुछ ऐसे चीजों को घर से निकालने के बारे में बता रहे हैं, जिसे निकालते ही आपके सुख-समृद्धि में वृद्धि होना शुरू हो जाएगा.

Holi Vastu Tips: होली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Holi Cleaning Vastu Tips: हिंदू धर्म में होली के त्यौहार (Holi festival) का बहुत महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल होली का पर्व 08 मार्च को मनाया जाएगा. अभी तक आपने दीपावली (Diwali) पर सफाई के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं दीवाली की तरह ही होली में भी घर की सफाई (Cleaning) की जाती है. ज्योतिष की मानें तो यदि आप होली में सफाई के दौरान घर में पड़ी कुछ बेकार चीजों को फेंक देने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

टूटा शीशा या बंद घड़ी
यदि आपके घर में टूटा हुआ शीशा या बंद पड़ी हुई घड़ी है तो उसे होली के सफाई दौरान घर से निकाल दें, क्योंकि टूटा शीशा और बंद घड़ी दुर्भाग्य का प्रतीक है और इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

खंडित मूर्ति
यदि आपके घर में खंडित मूर्ति पड़ी है तो उसे घर से तुंरत बाहर कर दें. ध्यान रहे कि इस मूर्ति को किसी पवित्र तालाब, कुआं या नदी के बहते जल में प्रवाहित करें. वरना घर में वास्तु दोष लगेगा और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. 

फटे पुराने जूते कपड़े
यदि आपके घर में फटे पुराने ऐसे जुते चप्पल रखें हैं, जिसका इस्तेमाल नहीं है, तो उसे तुरंत घर से बाहर निकालकर फेंक दें, क्योंकि ये चीजें राहु-केतु के कारक हैं, जो अपना नकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं.

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान
यदि आपके घर में पुराने खराब इलेक्ट्रानिक समाना या ऐसी वस्तुएं रखी हैं, जिसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो उसे घर से बाहर निकाल दें, क्योंकि ऐसी वस्तुओं से घर में वास्तु दोष लगता है.

घर की साफ-सफाई
यदि आपके घर में ऐसी चीजें हैं, जिससे आपका घर गंदा दिख रहा है या कबाड़ लग रहा है तो ऐसी वस्तुओं को घर से बाहर निकाल दें, वरना घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. 

ये भी पढ़ेंः Kubereshwar Dham: कैसे इतने फेमस हुए कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा? जानिए...

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news