क्यों शरीर में कम नहीं होता High Cholesterol? जानिए इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1575928

क्यों शरीर में कम नहीं होता High Cholesterol? जानिए इसके पीछे की वजह

कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई हो जाने से कई बीमारियां हो जाती है. इसके लिए आपको लाइफस्टाइल में बदलाव करने के साथ ही दवाइयों व डाइट का भी विशेष ध्यान रखना होता है. फिर भी कोलेस्ट्रॉल कम क्यों नहीं होता है.आइए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल क्यों कम नहीं होता.

 

क्यों शरीर में कम नहीं होता High Cholesterol? जानिए इसके पीछे की वजह

cholesterol control Tips: कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) के बढ़ने से शरीर को कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. यदि कोलेस्ट्रॉल 200 एमजी से ज्यादा हो जाए तो इससे  शरीर  का रक्त संचारन धीमा पड़ जाता है. इससे दिल का खतरा बढ़ जाता है और हार्टअटैक (Heart Attack) के आने की संभावना बढ़ जाती है. शरीर में बढ़ रहे कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में जानने के लिए आपको बल्ड टेस्ट करवाना होगा और हाई कोलेस्ट्रॉल हो जाने पर डॉक्टर आपको दवाई लेने की सलाह देंगे. जिससे कोरोनरी हार्ट रोग, हार्टअटैक का खतरा कम हो जाएगा. साथ ही डॉक्टर हेल्दी डाइट लेने की सलाह देंगे. कई बार हेल्दी डाइट लेने और लाइफस्टाइल (LifeStyle) में सुधार करने के बावजूद कोलेस्ट्रॉल का स्तर नीचे नहीं आता है. आइए जानते हैं इसके कारण

किचन में रखे ये चार मसालें बचा लेंगे लाखों का खर्च, गंभीर बीमारियों से मिलेगी सुरक्षा

शारीरिक व्यायाम
यदि आप शारीरिक व्यायाम आधा घंटा करते हैं फिर भी आपका कोलेस्ट्रॉल कम नहीं हो रहा है, तो हो सकता है कि आधा घंटा शारीरिक व्यायाम पर्याप्त न हो. इसके लिए आपको और अधिक व्यायाम करना पड़ेगा. क्योंकि सभी का शरीर अलग होता है. 

शराब का सेवन
ज्यादा शराब का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. यदि आप शराब का सेवन रोकते नहीं है तो फिर दवाइयां भी कोई असर नहीं करेंगी. इसके लिए आपको शराब का सेवन छोड़ना होगा. 

डाइट प्लान
यदि आपको ऐसा लगता है कि आपकी डाइट बिल्कुल फिट है और फिर भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है  तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए. ऐसा हो सकता है कि आपकी डाइट कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए पर्याप्त न हो. इसके लिए आपको पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए. 

दवाईयां खाना 
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर डॉक्टर आपको कुछ दवा खाने की सलाह देते है, लेकिन सिर्फ दवा खाने से कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होता है इसके लिए हेल्दी लाइफस्टाइल होना आवश्यक है. इसके लिए आपको एक्सरसाइज करना होगी और अपनी डाइट पर फोकस करना पड़ेगा. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दवाएं रोज खानी होंगी.

कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट
कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए सही प्लान का होना जरूरी होता है, भले ही आप ऑर्गेनिक सब्जियों का सेवन कर रहे हों और फैट्स बिल्कुल ना खा रहे हों. तब भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इसके लिए आपको सही डाइट लेनी होगी और साथ ही में शरीर को एक्टिव रखना होगा तथा दवाइयों को लेकर सतर्कता बरतनी होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news