Cracked Heels: सर्दियों में एड़ियां फटने से हैं बहुत परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Advertisement

Cracked Heels: सर्दियों में एड़ियां फटने से हैं बहुत परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दी के मौसम में शरीर में छोटी-छोटी समस्याएं बनी रहती हैं.इनमें से ज्यादातर समस्याएं त्वचा से जुड़ी होती हैं.इस मौसम में महिला और पुरुष दोनों ही त्वचा के रूखेपन से परेशान रहते हैं.इन्हीं में से एड़ियों का फटना भी रूखेपन की समस्या है.जो ज्यादातर सर्दियों में फट जाती

Home Remedies for Cracked Heels

Home Remedies for Cracked Heels: सर्दी के मौसम में शरीर में छोटी-छोटी समस्याएं बनी रहती हैं.इनमें से ज्यादातर समस्याएं त्वचा से जुड़ी होती हैं.इस मौसम में महिला और पुरुष दोनों ही त्वचा के रूखेपन से परेशान रहते हैं.इन्हीं में से एड़ियों का फटना भी रूखेपन की समस्या है.जो ज्यादातर सर्दियों में फट जाती है और कभी-कभी दरार बहुत गहरी हो जाती है.उस समय पैरों पर एड़ियों को टिकाए रखना बहुत मुश्किल होता है.जिससे बहुत दर्द होता है.ऐसे में कई महंगे उत्पाद भी एड़ियों को ठीक करने में असफल नजर आते हैं.इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं. कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप सर्दियों में भी अपनी एड़ियों को मुलायम और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं.

सरसों के तेल से मालिश करें
सरसों के तेल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो एड़ियों को मुलायम रखने में मदद करते हैं.रोजाना सरसों के तेल से एड़ियों की मसाज करने से एड़ियां मुलायम और खूबसूरत नजर आती हैं.

गर्म पानी में डालें
अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं तो रात को थोड़ा गर्म पानी लें और उसमें अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिए डुबोकर रखें.इसके बाद अतिरिक्त चर्बी को प्यूमिस स्टोन से साफ करें.ऐसा करने से एड़ियों का फटना बंद हो जाता है और एड़ियों में नमी आ जाती है.

पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें
रात को एड़ियों पर ऑयली बेस्ड पेट्रोलियम जेली लगाएं. जिससे एड़ियों पर पड़ी दरारें भरने लगती हैं और एड़ियां मुलायम और खूबसूरत दिखने लगती हैं.

मोजे पहनकर सोयें
एड़ियों पर ऑयली पेट्रोलियम लगाकर मोज़े पहनें.इसके बाद ही सोएं.ऐसा करने से रात भर एड़ियों की दरार भर जाती हैं और एड़ियों में नमी आ जाती है.

नारियल का तेल लगाएं
फटी एड़ियों पर नारियल का तेल लगाना चाहिए.यह रूखी त्वचा, एक्जिमा को ठीक करता है.इसी तरह यह एड़ियों को तेजी से ठीक करने में मददगार है. इससे एड़ियों में नमी आती है.

हील बाम का इस्तेमाल करें
फटी एड़ियों पर हील बाम का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह बाम हीलिंग प्रक्रिया में बहुत मददगार है. इसके इस्तेमाल से एड़ियों को तुरंत आराम मिलता है.इस बाम में खास तत्व पाए जाते हैं, जो डेड स्किन को मॉइस्चराइज और सॉफ्ट करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news