अब MP के इस प्राचीन स्थल का बदलेगा नाम, कृषि मंत्री कमल पटेल ने की घोषणा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1576099

अब MP के इस प्राचीन स्थल का बदलेगा नाम, कृषि मंत्री कमल पटेल ने की घोषणा

मध्यप्रदेश में नाम बदलने की राजनीति हो रही है. अब कृषि मंत्री कमल पटेल ने  हंडिया का नाम बदलकर नाभिपट्टनम करने का ऐलान कर दिया. नाम का प्रस्ताव सरकार के पास भेजने को कहा. 

अब MP के इस प्राचीन स्थल का बदलेगा नाम, कृषि मंत्री कमल पटेल ने की घोषणा

अर्जुन देवड़ा/हरदा: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में चुनाव से पहले कई शहरों के नाम बदले जा रहे हैं. अब इसमें एक हरदा (Harda)जिले की जीवनदायिनी और आर्थिक व सामाजिक धार्मिक भाव बढ़ाने वाली मां नर्मदा के नाभि स्थल पर बसे हंडिया (Handia) गांव का नाम बदलकर जल्द ही नाभिपट्टनम होने जा रहा है. इसको लेकर मंत्री कमल पटेल ने मीडिया से चर्चा से करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत से प्रस्ताव लेकर हंडिया के नाम बदले जाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा. इसको लेकर उन्होंने ऐलान किया कि अब हंडिया का नया नाम नाभिपट्टनम  होगा. 

कुबेरेश्वर धाम में फिर शुरू होगा रुद्राक्ष वितरण! जानिए क्या बोले पंडित प्रदीप मिश्रा...

हंडिया का नामकरण
मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कृषि मंत्री कमल पटेल (Agriculture Minister Kamal Patel) ने कहा कि हरदा जिले की जीवनदायिनी और आर्थिक व सामाजिक धार्मिक भाव बढ़ाने वाली मां नर्मदा के नाभिस्थल के नाम में बदलाव किया किया जा रहा. उन्होंने कहा कि प्राचीन इतिहास में हंड़िया को नाभिपट्नम् के नाम जानते थे. 

मां नर्मदा के नाभि स्थल हंडिया का नामकरण नाभिपट्टनम (Nabhipattanam) किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हंडिया को नगर परिषद बनाया जाएगा तथा हंडिया को पवित्र नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा. वहीं नाम बदलने का प्रस्ताव तैयार कर राज्य शासन को भेजकर विधि पूर्वक किया जाएगा. उम्मीद है चुनावी साल में हंड़िया का नया नामकरण हो सकेगा.

नाम बदलने की राजनीति
मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में नाम बदलने की राजनीति की मांग बढ़ रही है. इस राजनीति की शुरुआत शिवराज सरकार (Shivraj) ने भोपाल ( Bhopal)से लगे होशंगाबाद (Hoshangabad) का नाम बदलकर नर्मदापुरम (Narmadapuram)की घोषणा करके की. इसके अलावा भाजपा के कई नेता जिलों व क्षेत्रों के नाम बदलने की मांग कर चुके हैं. बता दें रामेश्वर शर्मा ने भोपाल(Bhopal) के लिए ईदगाह हिल्स का नाम बदलकर गुरु नानक टेकरी रखने की मांग की थी.वहीं भोपाल (Bhopal)की सांसद प्रज्ञा ठाकुर (MP Pragya Thakur )ने भोपाल के इस्लाम नगर( Islam nagar)का नाम बदलने की मांग की थी

Trending news