Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी में रिकॉर्ड तेजी, एक दिन बाद बाजार में उछाल; जानें आज गोल्ड सिल्वर की कीमत
Advertisement

Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी में रिकॉर्ड तेजी, एक दिन बाद बाजार में उछाल; जानें आज गोल्ड सिल्वर की कीमत

Gold Silver Price Today 8 January 2023: आज 8 जनवरी 2023 को सोने के दाम फिर से बढ़ गए हैं. सोने ने 336 और चांदी ने 900 रुपये की उछाल मारी है. साल 2023 में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब सोने और चांदी के दाम में एक साथ ऐसी रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. अगर आप गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें आज के बाजार भाव...

Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी में रिकॉर्ड तेजी, एक दिन बाद बाजार में उछाल; जानें आज गोल्ड सिल्वर की कीमत

Gold Silver Price Today 8 January 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. आम लोग भी सोने के दाम में कमी (sona ke dam) आने की उम्मीद लगाए बैठे हैं. लेकिन, थोड़ी उम्मीद मिलने के बाद बाजार उनपर पानी फेर देता है. एक दिन दाम गिरने के बाद आज फिर कीमतों में भारी इजाफा हुआ है. आज सोने ने 336 और चांदी ने 900 रुपये की उछाल मारी है. इस साल में पहली बार ऐसा हो रहा है जब दोनों धातुओं की कीमत में इतनी रिकॉर्ड तेजी आई हो.

अगर आप सोना चांदी के जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

ये भी पढ़ें: हिल स्टेशन बना प्रदेश! नौगांव देश में दूसरा सबसे ठंडा शहर; जानें अगले कुछ कैसा रहेगा मौसम

सोना हुआ महंगा (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के मुकाबले आज 336 रुपये ज्यादा हो गए हैं. कुछ ऐसे होंगे आज के बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,223 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 41,784 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम-5,484 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 43,872 रुपये

VIDEO: तार का फंदा डाल तेंदुए को फंसाया, देखें LIVE रेस्क्यू का वीडियो

चांदी में दाम थमे (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें भी तेजी आई है. कल के मुकाबले आज चांदी के दाम 900 रुपये बढ़ गए हैं. आज 8 जनवरी 2023 को चांदी के दाम कुछ इस तरह से रहेंगे.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74.4 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,400 रुपये है

Winter Health Care: सर्दियों में डॉक्टर से बनाना चाहते हैं दूरी, तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

VIDEO: नलजल योजना को लगा पलीता, परेशान लोग कर रहे जल के लिए 'जाम'

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

Kidney Care Tips: किडनी के लिए 'सुरक्षा कवच' हैं ये 9 फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

Video: लड़के के डर से किंग कोबरा का बीपी हाई! वीडियो देखकर फूली लोगों की सांसें

Trending news