Gold Silver Price Today: गोल्ड ज्वेलरी खरीदी का सही मौका; सोने से ज्यादा मुनाफा देगी चांदी! जानें कितनी हो गई कीमत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1505599

Gold Silver Price Today: गोल्ड ज्वेलरी खरीदी का सही मौका; सोने से ज्यादा मुनाफा देगी चांदी! जानें कितनी हो गई कीमत

Gold Silver Price Today: आज 29 दिसंबर 2022 (29 december 2022) को सोने की कीमतों में थोड़ा उछाल आया है. वहीं चांदी भी 29 दिसंबर 2022 के मुकाबले थोड़ी महंगी हो गई है. ऐसे में निवेश के लिहाज से चांदी सोने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद (silver profitable than gold) हो रही है. अगर आप सोना चांदी खरीदने या इनमें निवेश के प्लान कर रहे हैं तो जान लें आज का बाजार भाव...

Gold Silver Price Today: गोल्ड ज्वेलरी खरीदी का सही मौका; सोने से ज्यादा मुनाफा देगी चांदी! जानें कितनी हो गई कीमत

Gold Silver Price Today: रोजाना सोने और चांदी की कीमतों में कुछ न कुछ बदलाव हो रहे हैं. इस कारण बाजार में निवेशकों की नजरें टिकी हुई हैं. सोने के मुकाबले जिस हिसाब से चांदी के रेट बदल रहे हैं, माना जा रहा है सिल्वर, गोल्ड के मुकाबले ज्यादा फायदा (silver profitable than gold) दे सकती है. वहीं सामान्य लोगों भी नजरें टिकाए बैठे हैं कि रेट गिरे और वो गहनों को खरीदी करें. उन्हें भी वक्त गंवाए बिना खरीदी कर लेने चाहिए. क्यों की बाजार इन दिनों या तो स्थिर रहती है या फिर दाम बढ़ते हैं और अगर रेट गिरता भी है तो नाम मात्र का.

आज 29 दिसंबर 2022  (29 december 2022) सोना खरीदने के सही मौका है क्योंकि सोने दाम (sone ka bhav) कल के मुकाबले थोड़े ही बढ़े हैं. हालांकि चांदी के रेट भी कुछ ऊपर ही गए हैं. अगर आप सोना चांदी से बने जेवर खरीदने या इसमें निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार आज सोने और चांदी के कीमत जान लें.

ये भी पढ़ें: 2023: न्यू इयर से इन सरकारी स्कीम में करें इनवेसमेंट, साल बीतने तक हो जाएंगे मालामाल

सोने के भाव बढ़े (Gold Price Today )
कल के मुकाबले सोने के दाम (sone ke daam) में थोड़ा इजाफा हुआ है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के मुकाबले 168 रुपये महंगा बिकेगा. कुछ ऐसे होंगे आज के बाजार भाव...
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,108 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 40,864 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,363 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 42,904 रुपये

ये भी पढ़ें: आज हो रहा शुक्र का मकर राशि में गोचर, इन 4 राशियों की खुल जाएगी तकदीर

चांदी ने मारी उछाल (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें भी पिछले कई दिनों से उछाल आ रहा है. कल के मुकाबले चांदी आज भी 400 रुपये महंगी हो गई है. आज 29 दिसंबर 2022 को चांदी के दाम कुछ इस तरह से रहेंगे.
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74.6 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,600 रुपये है

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

ये भी पढ़ें: सुबह उठते ही न देखें ये चीजें, पूरा दिन हो सकता है खराब

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

Video: कितनी बदल गईं सपना चौधरी? देखें 5 साल पहले इंस्टाग्राम पर शेयर हुआ उनका पहला वीडियो

Trending news