Gold Silver Price: गिरने के बाद थमे सोने के दाम, चांदी में कोई बदलाव नहीं; जानें आज की कीमत
Advertisement

Gold Silver Price: गिरने के बाद थमे सोने के दाम, चांदी में कोई बदलाव नहीं; जानें आज की कीमत

Gold Silver Price 23 January 2023: आज 23 जनवरी 2023, दिन सोमवार को सोने और चांदी के दामों में कोई बदलाव नहीं आया है. इससे पहले रविवार को दोनों ही कीमती धातुओं की कीमत में गिरावट आई थी. ऐसे में अगर आप सोना चांदी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें आज के बाजार भाव क्या हैं.

Gold Silver Price: गिरने के बाद थमे सोने के दाम, चांदी में कोई बदलाव नहीं; जानें आज की कीमत

Gold Silver Price Down 23 January 2023: रोजाना सोने और चांदी की कीमतें कुछ ऊपर नीचे हो रही है. पिछले कुछ दिनों से बाजार में लगातार उछाल आ रहा था. इसके बाद 22 जनवरी को दोनों कीमती धातुओं की कीमत में कमी आई है. जो आज स्थिर हो गई है. ऐसे में सोना चांदी खरीदने के लिए अच्छा मौका है. बैंक बाजार डाट कॉम के अनुसार, जानें आज किस रेट में बिकेगा सोना

सोने के दाम (Gold Price Today)
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बड़े बाजारों भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग की बात करें तो आज यहां 24 कैरेट का 8 ग्राम प्योर गोल्ड कल के के रेट में ही बिकेगा.
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,318 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 42,544 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,584 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 44,672 रुपये

Snake Gang Fight: सांपों के झुंड की गुत्थम-गुत्थी, पेड़ पर देख लोगों ने पूछा- क्या कर रहे हैं नागराज

चांदी की कीमत (Silver Price Today)
चांदी के रेट (chandi ka bhav) की बात करें तो इसमें भी कोई बदलाव नहीं आया है. आज 23 जनवरी को बाजार में कुछ इस तरह रहेंगे चांदी के भाव
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 74.3 रुपये है
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 74,300 रुपये है

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम (Gold Silver Price Today)
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चर्ज लगाकर बेचता है.

Beautiful Khajuraho: खूबसूरत खजुराहो का मनमोहक नजारा, वीडियो देखकर बन जाएगा घूमने का प्लान

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Trending news