Gold price today: दिवाली में जान लें सोने-चांदी की दाम, आज खरीदी का अच्छा मौका
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1408643

Gold price today: दिवाली में जान लें सोने-चांदी की दाम, आज खरीदी का अच्छा मौका

Gold Price Today: त्योहार के मौके पर सबसे ज्यादा खरीदी सोने-चांदी (gold silver) की होती है, धनतेरस से लेकर दिवाली तक लग जमकर खरीदी करते हैं. दिवाली के दिन भी अगर आप सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको सोने-चांदी के दामों की जानकारी बताने जा रहे हैं. बाजार जाने से पहले आज के भाव के बारे में जरूर जान लें.

Gold price today: दिवाली में जान लें सोने-चांदी की दाम, आज खरीदी का अच्छा मौका

Gold Price Today: अगर आप आज दिवाली के दिन सोने-चांदी (gold silver) की खरीददारी करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए आज सोने और चांदी की कीमतों को जानना जरूरी है, बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज 22 कैरेट सोने के 1 ग्राम के दाम 4,788 रुपए हैं. जबकि कल भी यही कीमत थी. यानी दामों में कोई बदलाव नहीं आया है. इसी तरह अन्य केरेट्स में भी सोने-चांदी स्थिर हैं.

महंगा होने के बाद सोना स्थिर
आज भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 22 कैरेट के 8 ग्राम सोने की कीमत 38,304 रुपए हैं. यही कीमत कल भी थी. वहीं 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत 5,027 रुपए हैं. यानी की कल के अपेक्षा दामों में कोई बदलाव नहीं आया है. इसी तरह 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने के दाम 40,216 रुपए हैं. त्यौहारों में दाम स्थिर हैं यानी आपके लिए सोना चांदी खरीदने का बढ़िया मौका है. आप दिवाली में शुभ धातुओं की खरीदी कर सकते हैं.

आज के चांदी के भाव
बात अगर चांदी की जाए तो छोटी दिवाली तक चांदी की कीमत लगातार दूसरे दिन महंगी हुई है, लेकिन दिवाली के दिन आज इसके भाव स्थिर हैं. आज एक ग्राम चांदी की कीमत 63.2 रुपए हैं. एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 63,200 रुपए है, जबकि धनतेरस के रोज ये कीमत 61,500 रुपए थी, यानि दामों में 1,700 रुपए बढ़ोतरी आने बाद स्थिरता आ गई है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.

Trending news