MP के इन शहरों में होंगी जी20 की बैठकें, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले- यह गर्व की बात
Advertisement

MP के इन शहरों में होंगी जी20 की बैठकें, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले- यह गर्व की बात

साल 2023 में नवंबर-दिसंबर में जी20 बैठकों का आयोजन भारत में होना है और यह पहली बार होगा कि जी20 की बैठकें भारत में होंगी. 

MP के इन शहरों में होंगी जी20 की बैठकें, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले- यह गर्व की बात

प्रिया पांडेय/भोपालः अगले साल भारत में जी20 की बैठकें होनी हैं. जिसमें दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष, मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भारत आएंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश के शहरों में भी जी20 की बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिनमें दुनिया के दिग्गज नेता जुटेंगे. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा है कि प्रदेश के इंदौर और खजुराहो में जी20 की बैठकें होंगी. 

जी20 की बैठकों में दिखेगी भारत की संस्कृति
वीडी शर्मा ने कहा कि जहां जहां भी जी20 की बैठकें होंगी, वहां-वहां भारत की संस्कृति की झलक दिखाई देगी. बता दें कि खजुराहो से वीडी शर्मा सांसद भी हैं. उन्होंने कहा कि जी20 बैठकों के लिए हमारी तैयारी पूरी है. जी20 की बैठकों के आयोजन का मौका मिलना भारत के लिए बड़े गौरव की बात है. 

साल 2023 में नवंबर-दिसंबर में जी20 बैठकों का आयोजन भारत में होना है और यह पहली बार होगा कि जी20 की बैठकें भारत में होंगी. इस साल यह आयोजन इंडोनेशिया में हुआ था, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका, चीन, कनाडा, फ्रांस आदि बड़े बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने शिरकत की. जी20 की बैठकों के आयोजन की संभावनाएं तलाशने के लिए बीते दिनों विदेश मंत्रालय की एक टीम इंदौर भी आई थी. 

जी20 का मुख्य कार्यक्रम राजधानी दिल्ली में होना है लेकिन मुख्य बैठक से अलग इस आयोजन में 150-200 मीटिंग्स, इवेंट और वर्कशॉप भी होनी हैं. विदेश मंत्रालय की टीम ने इंदौर और खजुराहो में विभिन्न देशों के नेताओं के ठहरने, ट्रांसपोर्टेशन आदि की व्यवस्था देखी. अधिकारी व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे, जिसके बाद राज्य के इन दोनों शहरों को जी20 की बैठकों के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई. 

भारत की संस्कृति की धाक जमाने की तैयारी

जी20 आयोजन के जरिए भारत सरकार अपने देश की संस्कृति से पूरी दुनिया को रूबरू कराने की योजना बना रही है. यही वजह है कि जी20 की बैठकें खजुराहो, भुवनेश्वर, हंपी और आगरा जैसी सांस्कृतिक रूप से अहम जगहों पर होंगी. उल्लेखनीय है कि इन शहरों में दुनिया भर में प्रसिद्ध वर्ल्ड हेरीटेज साइट्स जैसे आगरा का ताजमहल, आगरा का किला, खजुराहो के हिंदू और जैन मंदिर, भुवनेश्वर का कोणार्क सूर्य मंदिर और हंपी के ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं. 

Trending news