flax seeds benefits: जवान रहने के लिए ऐसे करें 1 चम्मच अलसी का सेवन, फिर देखें फायदे
Advertisement

flax seeds benefits: जवान रहने के लिए ऐसे करें 1 चम्मच अलसी का सेवन, फिर देखें फायदे

अलसी के छोटे-छोटे बीजों ( flax seeds benefits ) में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. इसका सेवन आपको कई स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से बचा सकता है. हम यहां आज इस के सेवन के तरीकों के बारे में बताएंगे.

flax seeds benefits: जवान रहने के लिए ऐसे करें 1 चम्मच अलसी का सेवन, फिर देखें फायदे

flax seeds benefits: अलसी के बीजों के इस्तेमाल से आप अपने खाने में कई अन्य पोषक तत्वों को जोड़ सकते हैं. अलसी के लगभग एक चम्मच बीज का सेवन करने से शरीर को 37 कैलोरी मिलती है जिसमें कि फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. अलसी के बीजों के इस्तेमाल से आप अपने खाने में कई अन्य पोषक तत्वों को जोड़ सकते हैं. इस खबर में हम आपके लिए अलसी के फायदे और इसके सेवन का सही तरीका बता रहे हैं.

अलसी सेवन से बने रहेंगे जवां (benefits of flax seeds)
- अलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र में चेहरे की त्वचा को जवां बनाए रखते हैं. झुर्रियों की समस्या नहीं होतीं और त्वचा चमकदार बनी रहती है.
- अलगी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यही वजह है कि अलसी के बीज पाचन को बेहतर बनाते हैं. इसके बीज टाइप 2 डायबिटीज (Diabetes), कैंसर (Cancer) और हृदय रोग (Haert Disease) के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं.
- अलसी के बीज से ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होते है. एक शोध के अनुसार रोजाना अलसी के बीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल का लेवल 6 से 11 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 
- अलसी का नियमति सेवन करने से आप पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं. क्योंकि असली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करता है.

Teeth Cavity: 3 उपायों से खत्म हो जाएंगे दांतों के काले कीड़े, पहले दिन से दिखेगा असर

असली के सेवन करने का तरीका
साबुत अलसी के बीज (Whole Flaxseed) खाने की बजाए अलसी के बीज को पीसकर (Ground Flaxseed) खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि साबुत अलसी के बीज में ऊपर भूरे रंग का एक कवर जैसा होता है, जिसे पचाना आंत के लिए काफी मुश्किल होता है.

किस वक्त करें अलसी का सेवन
आप अलसी को खाली पेट खा सकते हैं. इसके अलावा रात में सोने से पहले भी अलसी का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि यह अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है.

Gharelu Upay: चूहों के आतंक से बचाएंगे ये 10 तरीके, न मारने की जरूरत न पिंजरे का काम

सेहत का खजाना का अलसी का बीज
करीब 7 ग्राम अलसी में 1.28 ग्राम प्रोटीन, 2.95 ग्राम फैट, 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 17.8 मि.ग्रा कैल्शियम, 27.4 मि.ग्रा मैग्‍नीशियम, 44.9 मि.ग्रा फास्‍फोरस, 56.9 मि.ग्रा पोटैशियम, 6.09 माइक्रोग्राम फोलेट और 45.6 माइक्रोग्राम ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन होता है, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. इसी कारण हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अलसी के छोटे-छोटे बीजों (flax seeds) में सेहत का खजाना छिपा हुआ है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Trending news