Puja Path: पूजा के दौरान देवी-देवताओं को भूलकर भी न अर्पित करें ये फूल, हो जाएंगे नाराज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1683254

Puja Path: पूजा के दौरान देवी-देवताओं को भूलकर भी न अर्पित करें ये फूल, हो जाएंगे नाराज

Which Flowers Should be Offered to God: पूजा पाठ के दौरान हम सभी अक्सर भगवान को प्रसन्न करने के लिए पुष्प चढ़ाते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फुल के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि आप गलती से भी देवी-देवताओं को अर्पित करते हैं तो वे नाराज हो जाएंगे. जिससे आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

Puja Path: पूजा के दौरान देवी-देवताओं को भूलकर भी न अर्पित करें ये फूल, हो जाएंगे नाराज

Beloved Flowers of God: सनातन धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म को मानने वाले लगभग सभी घरों में हर दिन देवी-देवताओं की पूजा की जाती है. शायद ही कोई ऐसा सनातनी परिवार हो जिसके घर में पूजा पाठ नहीं किया जाता हो. शास्त्रों की मानें तो नियमित देवी-देवता की पूजा करने से हमारा तनाव दूर होता है और देवी-देवताओं की कृपा से हमें हर कार्यों में सफलता मिलती है. पूजा पाठ के दौरान हम देवी देवताओं को उनके पसंद की फूल अर्पित करते हैं. लेकिन कुछ फूल ऐसे हैं, जिसे यदि हम गलती से भी इन्हें अर्पित कर देते हैं तो वे रुष्ट हो जाते हैं, जिससे हमें सुख-शांति के जगह परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

देवी-देवताओं को भूलकर भी न अर्पित करें ये फूल

भगवान राम को ना चढ़ाएं ये फूल
भगवान राम की पूजा के दौरान कभी भी कनेर का पुष्प नहीं अर्पित करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि भगवान राम को कनेर का फूल चढ़ाने से वे रुष्ट हो जाते हैं और हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

मां पार्वती को ना चढ़ाएं ये पूष्प
भगवान शंकर की अर्धांगिनी मां पार्वती की पूजा के दौरान गलती से भी मदार का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से आपका बना हुआ कार्य भी बिगड़ने लगेगा.

भगवान शिव को ना चढ़ाएं ये फूल
भगवान शिव शंकर की पूजा में कभी भी केतकी या केवड़ा के फूल न चढ़ाएं. यदि आप भूलकर भी ये फूल उन्हें अर्पित करते हैं तो वे नाराज हो जाएंगे, जिसके चलते आपको बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.

सूर्य देव को न चढ़ाएं ये फूल
धार्मिक मान्यतानुसार भगावन भास्कर यानी सूर्य देव को अर्घ्य देते समय कभी भी बेलपत्र या बिलवा का उपयोग न करें. ऐसा करने से वे रुष्ट होकर अपनी कृपा हटा लेते हैं, जिससे हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

भगवान विष्णु को न चढ़ाएं ये फूल
जगत के पालनहार भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा के दौरान गलती से भी अगस्त्य, माधवी और लोध का फूल नहीं अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं और हमें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

ये भी पढ़ेंः Swapana Shastra: सपने में दिखने वाली ये 8 चीजें देती हैं अच्छे दिन के संकेत, जानिए मतलब

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news