Dhar News: भोजशाला में ASI टीम ने खत्म किया 9वें दिन का सर्वे, दिल्ली और भोपाल से पहुंचे नए सदस्य
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2181430

Dhar News: भोजशाला में ASI टीम ने खत्म किया 9वें दिन का सर्वे, दिल्ली और भोपाल से पहुंचे नए सदस्य

Dhar News: धार भोजशाला में 9वें दिन का ASI सर्वे खत्म हो गया है. शनिवार को सर्वे टीम में 9 नए सदस्यों की एंट्री हुई, जिसके बाद टीम के सदस्यों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है. जानिए 9वें दिन सर्वे में क्या-क्या हुआ. 

Dhar News: भोजशाला में ASI टीम ने खत्म किया 9वें दिन का सर्वे, दिल्ली और भोपाल से पहुंचे नए सदस्य

Dhar Bhojshala ASI Survey:  धार की भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) का 9वें दिन का सर्वे खत्म हो गया है. शनिवार को रंगपंचमी के मौके पर भी भोजशाला में सर्वे जारी रहा. सर्वे के 9वें दिन ASI सर्वे टीम में 9 नए सदस्यों की एंट्री हुई. इसके बाद अब टीम के कुल सदस्यों की संख्या 25 हो गई है. 

सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंचे अधिकारी
शनिवार को दिल्ली और भोपाल के आला अधिकारी सुबह 8 बजे भोजशाला पहुंचे. वहीं, रंगपंचमी को देखते हुए भोजशाला के बाहर पुलिस व्यवस्था चाक-चौबंद की गई. शनिवार को भोजशाला के बाहर CSP, DSP, TI सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. इसके अलावा धार कलेक्टर प्रियंक मिश्रा भी भोजशाला पहुंचे और निरिक्षण किया. 

अवशेषों को किया जा रहा संरक्षित
हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला में अंदर खुदाई के दौरान मिल रहे अवशेषों को संरक्षित किया जा रहा है.  कुछ नए स्थानों को चिह्नित किया गया है. संभावना है कि वहां भी खुदाई का काम शुरू होगा. टीम ने भोजशाला के 50 मीटर तक की परिधि का मेजरमेंट किया है. इसी के पिछले हिस्से में टीम खुदाई भी कर रही है.

की जा रही नींव की तलाश
गोपाल शर्मा ने आगे बताया कि भोजशाला के पिछले हिस्से में 3 स्थानों पर गड्ढे किए गए हैं. गर्भगृह के पीछे करीब 12 फीट तक गड्ढा किया गया है. इस गड्‌ढे के आधार पर ही भोजशाला की नींव तलाश की जा रही है. हालांकि, अब तक नींव नहीं मिली है. गड्‌ढे की लंबाई, चौड़ाई व गहराई को बढ़ाया जा रहा है. इसके साथ दो अन्य गड्ढे से मिट्टी हटाकर परीक्षण किया जा रहा है.  इसके अलावा ASI की एक टीम ने भोजशाला परिसर में मौजूद हवन कुंड की जांच की है. प्रति मंगलवार को होने वाले सत्याग्रह के दौरान भी इसी कुंड में आहुति दी जाती है. ऐसे में टीम के सदस्यों ने कई तकनीकों का उपयोग करते हुए सर्वे किया. साथ ही भोजशाला की छत पर भी सर्वे किया. 

ये भी पढ़ें-  MP Lok Sabha Election: सपा ने MP के खजुराहो सीट से घोषित किया उम्मीदवार, जानें कौन है मनोज यादव?

22 मार्च से चल रहा है सर्वे
MP हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश के बाद 22 मार्च में धार भोजशाला में ASI का सर्वे जारी है. इस सर्वे की रिपोर्ट 6 सप्ताह में जमा करना है.  सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है. इस सर्वे के बाद ही क्लियर होगा कि भोजशाला में सरस्वती मंदिया है या मस्जिद. 

इनपुट- धार से कमल सोलंकी की रिपोर्ट, ZEE मीडिया 

Trending news